....

Summer Drink: गर्मियों में घर पर बनाएं छाछ का रायता, मिलेंगे कई स्वास्थ लाभ, आसान है इसे बनाने का तरीका

 

Butter Milk: गर्मियों में आप भी कुछ ठंडा पीना चाहते हैं तो घर पर ही छाछ का रायता बना सकते हैं आज हम आपको बताएंगे इसको बनाने का तरीका.

गर्मियों में रायता पीने के फायदे


 

कुछ लोगों को गर्मी का मौसम बेहद पसंद होता है, तो वहीं कुछ लोगों को कम पसंद आता है. ऐसे में अधिकतर लोग गर्मियों में ठंडा पीना पसंद करते हैं. आप भी कुछ ठंडा पीने की चाहत में है तो यह खबर आपके लिए है. गर्मियों में आप घर बैठे छाछ का स्वादिष्ट रायता बनाकर पी सकते हैं.

इससे आपकी सेहत को काफी फायदा होगा साथ ही आपका शरीर ठंडा महसूस करेगा. वैसे तो आप रायते को कभी भी पी सकते हैं. लेकिन भोजन से एक-दो घंटे पहले या 1 घंटे बाद इसे पीना काफी अच्छा होता है.

अगर इस तरीके से इसका सेवन किया जाए तो इससे हमारी पाचन क्रिया मजबूत रहती है और गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर होती है. आईए जानते हैं घर पर छांछ से रायता कैसे बना सकते हैं. सबसे पहले एक बाउल में छाछ और दही को अच्छी तरह मिला लें.

फिर इसमें ऊपर से शक्कर डालकर इसे अच्छे से घोट लें. ध्यान रहे डायबिटीज मरीजों को बिना शक्कर का रायता पीना चाहिए. दही शक्कर को अच्छे से मिलाने के बाद इसमें बूंदी, हरा धनिया, पुदीना, जीरा पाउडर, काला नमक आदि मसाले डालकर इसे अच्छी तरह मिला लें.

अगर आप इसे ठंडा पीना चाहते हैं, तो थोड़ी देर के लिए इसे फ्रिज में रख सकते हैं. इसके अलावा रायता में अगर आप चाहे तो सब्जियां ,बूंदी या अन्य चीज मिल सकते हैं. गर्मियों के दिनों में रायता पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

इससे पेट फूलने की समस्या दूर होती है, वजन कम होता है, हड्डियों को मजबूत बनाता है, पाचन क्रिया को सुधरता है, शरीर को हाइड्रेट रखता है, गैस, कब्ज जैसी परेशानियों से राहत मिलती है. अगर रायता का सेवन भोजन के साथ किया जाए तो यह भोजन का स्वाद को बढ़ाता है.

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment