....

कल तक निपटा लें जरूरी काम! लगातार 6 दिन बैंकों में रहेगी छुट्टी, यहां चेक करें पूरी लिस्ट



भारत में इस वक्त फेस्टिव सीजन चल रहा है. कुछ ही दिन में दिवाली की छुट्टियां शुरू होने वाली है. ऐसे में देश के अलग-अलग राज्यों में कई दिन बैंक में छुट्टी रहेगी. धनतेरस, दिवाली, भाई दूज आदि जैसे त्योहार के कारण बैंकों में लगातार कई दिन अवकाश रहेगा. ऐसे में अगर आप किसी भी तरह के परेशानी से बचना चाहते हैं तो यहां बैंक हॉलिडे की लिस्ट चेक कर लें. इससे आपको बाद में बैंक जाकर वापस लौटने की परेशानी नहीं होगी.



इस हफ्ते बैंकों में है छुट्टी की भरमार-


10 नवंबर से त्योहारों के कारण कई राज्यों में बैंक लगातार 6 दिन तक बंद रहेंगे. हम आपको राज्यों के हिसाब से बैंक हॉलिडे की लिस्ट के बारे में बता रहे हैं-


10 नवंबर, 2023- गोवर्धन पूजा/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/दिवाली के कारण शिलांग में बैंकों में छुट्टी रहेगी.

11 नवंबर, 2023- दूसरा शनिवार

12 नवंबर, 2023- रविवार

13 नवंबर, 2023- गोवर्धन पूजा/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/दिवाली के कारण अगरतला, देहरादून, गंगटोक, इंफाल, जयपुर, कानपुर, लखनऊ में बैंक बंद रहेगा.

14 नवंबर, 2023- दिवाली (बलि प्रतिपदा)/विक्रम संवत नया साल/ लक्ष्मी पूजा के कारण अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, गंगटोक, मुंबई, नागपुर में बैंकों में अवकाश रहेगा.

15 नवंबर, 2023- भाई दूज/चित्रगुप्त जयंती/लक्ष्मी पूजा/निंगाल चक्कूबा/भ्रातृ द्वितीया के कारण गंगटोक, इंफाल, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ और शिमला में बैंक बंद रहेगा.


नवंबर के इन दिनों भी बैंक में रहेगा अवकाश-


19 नवंबर, 2023- रविवार

20 नवंबर, 2023- छठ महापर्व के कारण पटना और रांची में बैंकों बंद रहेंगे.

23 नवंबर, 2023- सेंग कुट स्नेम/इगास बग्वाल के कारण देहरादून और शिलांग में बैंकों में छुट्टी रहेगी.

25 नवंबर, 2023- चौथा शनिवार

26 नवंबर, 2023- रविवार

27 नवंबर, 2023- गुरु नानक जयंती/ कार्तिक पूर्णिमा के कारण अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, कोच्चि, पणजी, पटना, त्रिवेंद्रम और शिलांग को छोड़कर पूरे देश में बैंकों में छुट्टी रहेगी.

30 नवंबर, 2023- कनकदास जयंती के कारण बेंगलुरु में बैंक बंद रहेगा.



बैंक बंद होने पर इस तरह निपटाएं काम-

लगातार कई दिनों तक बैंक बंद होने से बैंक ग्राहकों को कई बार बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या यूपीआई आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा कैश ट्रांजैक्शन करने के लिए आप एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment