....

सर्दियों में रोज खाएं मेथी का एक लड्डू, दूर ही रहेगी ये गंभीर बीमारियां


ठंड के मौसम में सर्दी, जुकाम के साथ-साथ अन्य कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में रोज एक मेथी का लड्डू खाना सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक मेथी के बीच कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ खून साफ करने में मददगार होते हैं। यहां जानें मेथी के लड्डू खाने के फायदों के बारे में -




पोषक तत्वों से भरपूर है मेथी दाना

मेथी के बीज के बारे में आयुर्वेद में विस्तार से बताया गया है। मेथी में विटामिन ए, सी और विटामिन-K के अलावा फोलिक एसिड, कैल्शियम, लौह, जस्ता, मैग्नीशियम, मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। मेथी को जब गुड़ या खजूर के साथ खाया जाता है तो यह शरीर को गर्म रखता है और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।


पाचन ठीक करता है मेथी दाना


सर्दी में जिमीकंद खाने से शरीर को मिलेगी ताकत, पढ़ें इसके फायदेसर्दी में जिमीकंद खाने से शरीर को मिलेगी ताकत, पढ़ें इसके फायदे

यदि रोज मेथी के लड्डू खाते हैं तो पाचन ठीक होने के साथ-साथ शरीर का मेटाबॉलिज्म भी ठीक होता है। खून को साफ करने से साथ यह इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में मददगार होता है। इसमें कैल्शियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है।


कमर व जोड़ों का दर्द

मेथी के लड्डू रोज खाने से सर्दियों में कमर दर्द व जोड़ों के दर्द से भी बचा जा सकता है। मेथी के लड्डू खाने से आर्थराइटिस की समस्या कम होती है।


कंट्रोल में रहता है शुगर लेवल

रोज यदि मेथी दाना के लड्डू खाते हैं तो शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज के रोगियों को रोज एक मेथी दाना का लड्डू जरूर खाना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या भी नहीं होती है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment