....

भारत की Antim Panghal ने दिखाया दम, क्वालिफाइंग राउंड में विश्व चैंपियन को दी पटखनी


 World Wrestling Championship: सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में चल रहे वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में भारत की युवा पहलवान अंतिम पंघाल ने क्वालिफिकेशन राउंड में ही बड़ा उलटफेर कर लिया। 19 साल की अंतिम पंघाल ने 53 किग्रा कैटेगरी में मौजूदा विश्व चैंपियन ओलिविया डोमिनिक पैरिश को हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की।

 अंतिम पंघाल वर्ल्ड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। दूसरे राउंड में अंतिम ने पोलैंड की रोक्साना जासिना को 10-0 से हराया। इसके बाद क्वार्टर फाइनल में रूस की नटालिया माल्यशेवा पर उन्होंने 9-6 की जीत हासिल की।

 अब सेमीफाइनल में उनकी टक्कर टोक्यो ओलिंपिक की ब्रॉज मेडलिस्ट वेनेसा कलाडज़िंस्काया से होगी।अंतिम पंघाल पहले दौर के इस मुकाबले में एक समय 0-2 से पीछे चल रही थीं, लेकिन उन्होंने इसके बाद जबरदस्त वापसी करके 3-2 से जीत दर्ज की। 

अमेरिकी पहलवान और मौजूदा विश्व चैंपियन शुरू में ही हावी हो गई थी। उसने पंघाल को नीचे गिराकर दो अंक हासिल किए। लेकिन भारतीय पहलवान का रक्षण काफी मजबूत था। उसने अन्य प्रयासों को नाकाम करके फिर कोई अंक नहीं गंवाया। अंतिम पंघाल ने आखिर तक अपना डिफेंस मजबूत रखा और ओलिविया को और अंक लेने नहीं दिया। 

अब अंतिम मेडल के साथ ही ओलिंपिक कोटा हासिल करने से सिर्फ एक जीत दूर हैं।भारत की पांच महिला पहलवान और 10 पुरुष पहलवान पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। वे ओलंपिक कोटा हासिल करने या गैर ओलंपिक वर्गों में पदक जीतने में नाकाम रहे। 

भारत की अन्य महिला पहलवान मनीषा (62 किग्रा), प्रियंका (68 किग्रा) और ज्योति ब्रेवाल (72 किग्रा) को भी हार का सामना करना पड़ा। अब मनीषा, प्रियंका और ज्योति की उम्मीदें इन्हें हराने वाले खिलाड़ियों के नतीजों पर निर्भर करेंगी।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment