....

9 माह से 12 माह के बच्चों को लगेगा इनक्विटेड पोलियो वायरस वैक्सीन

 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि भोपाल जिले में बच्चों को पोलियो से अतिरिक्त सुरक्षा के लिए इनक्विटेड पोलियो वायरस वैक्सीन लगाई जा रही है। 9 माह के बच्चों को यह वैक्सीन पोलिया से अतिरिक्त सुरक्षा के लिए लगाई जाएगी। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तिवारी ने बताया कि अभी तक एफआईबीपी का फ्रेक्शनल डोज 6 और 14 सप्ताह के बच्चों को दिया जाता था। डोज इंडिया एक्सपर्ट एडवायजरी ग्रुप की अनुशंसा के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के अनुरूप 9 से 12 माह के बच्चों को पोलियो से अतिरिक्त सुरक्षा देने के लिए इनक्विटेड पोलियो वायरस वैक्सीन लगाई जा रही है। इस टीके को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया गया है।


सीएमएचओ डॉ. तिवारी ने बताया कि जिले में सभी स्वास्थ्य संस्थाओं एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में टीका लगाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के सभी मैदानी अमलों को टीका लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। डॉ. तिवारी ने बताया कि पड़ोस के कुछ देशों में पोलियो के मामलें सामने आने बाद से ही देश भर में बूस्टर डोज लगाई जा रही है। 9 माह से 12 माह के बीच एम.आर.1 के साथ पोलियो की बूस्टर डोज भी लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह टीका बाएं बाजू के उपरी हिस्सें में लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि एफआईपीवी का यह डोज बच्चों को 6 एवं 14 सप्ताह में दिए जा रहे डोज के अतिरिक्त होगा।   


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment