....

सुहागिन महिलाएं करवा चौथ पर पति की लंबी उम्र के लिए करें सुहाग सामग्री का दान

 पति की लंबी आयु की कामना और सुख-समृद्धि के लिए करवा चौथ पर्व श्रद्धा-उल्लास से मनाया जाएगा। सुहागिनें सरगी यानी फल, ड्राईफ्रूट, मिठाई का सेवन करके निर्जला व्रत रखने की परंपरा निभाएंगी। पर्व के एक दिन पहले बुधवार की रात्रि में अथवा गुरुवार को ब्रह्म मुहूर्त में सुहागिनें सरगी खाकर व्रत रखेंगी। इस दिन पूजा के पश्चात चंद्रमा को छलनी से देखने की परंपरा होने से स्त्रियों ने विविध डिजाइन की छलनी की खरीदारी की। बुधवार को भी छलनी, मिट्टी का करवा और पूजन सामग्री खरीदने महिलाएं उमड़ेंगी। पर्व को लेकर बाजार में भी रौनक छाने लगी है।


मेहंदी रचाने कराई बुकिंग सुहागिनें करवा चौथ पर 16 श्रृंगार करेंगी। मेहंदी रचाने के लिए इन्होंने एक दिन पहले पहले से बुकिंग करवा ली है। बैजनाथपारा, छोटापारा में मेहंदी लगवाने के लिए इन्हें घंटों प्रतीक्षा करनी पड़ती है। इससे बचने के लिए मंगलवार को बुकिंग कराने महिलाएं पार्लरों में पहुंची। खूब बिका मिट्टी का करवा और छलनी

पर्व के एक दिन पहले महिलाओं ने मिट्टी का करवा और छलनी की खरीदारी की। साथ ही माता को अर्पित करने के लिए श्रृंगार सामग्री में चूड़ी, बिंदी, साड़ियों की खरीदारी की। 

करें सुहाग सामग्री दान 

महामाया मंदिर के पुजारी पं.मनोज शुक्ला ने बताया कि पति की लंबी आयु के लिए व्रत करने की परंपरा हजारों साल से निभाई जा रही है। इष्ट देवी देवता, भगवान गणेश, शंकर, पार्वती, विष्णु-लक्ष्मी की पूजा करके मिट्टी के कलश यानी करवा में चावल, उड़द दाल, सुहाग सामग्री भरकर दान करना चाहिए।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment