....

भारतीय स्पिनर एकता बिष्ट ने हैट्रिक लेकर टी20 मैच में मचाया कोहराम

भारतीय महिला क्रिकेटर एकता बिष्ट ने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने सीनियर टी20 चैंपियनशिप में कमाल का प्रदर्शन करते हुए सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। एकता ने उत्तराखंड से खेलते हुए झारखंड के खिलाफ चार ओवर में सिर्फ आठ रन खर्च करते हुए सात विकेट झटके। इसमें हैट्रिक भी शामिल है। इसके साथ ही एकता ने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। महिला सीनियर टी20 चैंपियनशिप में इतने कम रन देकर किसी भी गेंदबाज ने एक स्पेल में इतने विकेट हासिल नहीं किए हैं।



एकता की शानदार गेंदबाजी की बदौलत उत्तराखंड ने झारखंड को 10 रन से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए उत्तराखंड ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 107 रन बनाए। जवाब में झारखंड की टीम 97 रन पर सिमट गई। एकता को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। एकता ने 19वें ओवर में हैट्रिक के दौरान देवयानी, पूनम राउत और प्राजक्ता को लगातार तीन गेंदों पर पवेलियन भेजा। 19वें ओवर में उनके खाते में कुल चार विकेट आए।

एकता फिलहाल भारतीय टीम से बाहर चल रही हैं। उन्होंने भारत के लिए 63 वनडे, 42 टी20 और एक टेस्ट खेला है। वनडे में एकता ने 98 विकेट, टी20 में 53 और टेस्ट में तीन विकेट लिए हैं। एकता मिताली राज की उस टीम का हिस्सा थीं जो 2017 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी। भारतीय टीम में फिलहाल दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, हेमलता, राजेश्वरी गायकवाड़ और राधा यादव जैसी स्पिनर शामिल हैं। ऐसे में एकता का यह प्रदर्शन उन्हें टीम इंडिया के लिए मजबूत दावेदार बना रहा है।

एकता के नाम कई और रिकॉर्ड हैं। वह टी20 विश्व कप में हैट्रिक लेने वाली पहली भारतीय महिला गेंदबाज हैं। वनडे विश्व कप क्वालिफायर और वनडे विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ पांच-पांच विकेट लेने वाली वह इकलौती महिला गेंदबाज हैं। एकता ने जून 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। यह एक टी20 मैच था। इसके बाद उन्होंने जुलाई 2011 में वनडे और 2014 में टेस्ट में डेब्यू किया।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment