....

मेयर ने दिवाली के दिन न्यूयॉर्क में भी होगा पब्लिक होलिडे

भारतीय संस्कृति का प्रभाव दुनिया भर के देशों में दिखने लगा है। खास तौर पर अंधकार पर प्रकाश के विजय पर्व दीपावली की धूम पूरी दुनिया में दिखने लगी है। अमेरिका के जाने-माने शहर New York City में भी अब दिवाली के दिन छुट्टी रहेगी। न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने US के इसकी घोषणा करते हुए कहा- ये लंबे समय से प्लान में था। उनका कहना है कि इससे बच्चे दीयों के इस त्योहार के बारे में सीखेंगे और लोगों के बीच शहर की समावेशी संस्कृति का संदेश जाएगा। न्यूयॉर्क के मेयर ने इससे संबंधित कानून को समर्थन देने का फैसला किया। माना जा रहा है किअगले साल यानी 2023 से न्यूयॉर्क सिटी के सभी पब्लिक स्कूलों में Diwali Holiday होगा।



न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने पीटीआई से कहा कि भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोग भी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। इस तरह से सभी तरह के लोग मिलकर भारत की सभ्यता और संस्कृति का अनुभव कर पाएंगे। हम सब मिलकर इसे सेलिब्रेट और एंजॉय करेंगे। एरिक ने कहा ‘ये सीखने का मौका है। क्योंकि जब हम दिवाली को मानते हैं तो हम बच्चों को भी उसके बारे में सिखाते हैं। हम उन्हें रोशनी के त्योहार के बारे में बातें करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। ये सिखाते हैं कि अपने अंदर की रोशनी को कैसे जलाएं।’

न्यूयॉर्क स्टेट ऑफिस में इलेक्ट होने वाली पहली दक्षिण एशियाई-अमेरिका महिला राजकुमार ने इस कदम का स्वागत करते हुए बताया कि आखिरकार हमारा समय आ गया है। ये समय न्यूयॉर्क में रहने वाले 2 लाख से ज्यादा हिन्दू, बौद्ध, सिख और जैन का है जो दिवाली मनाते हैं।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment