....

मध्यप्रदेश सरकार पर्यटकों को होम स्टे की सुविधा उपलब्ध करवायेगी

 भोपाल। ग्रामीण पर्यटन परियोजना के तहत पर्यटकों को होम स्टे की सुविधा उपलब्ध करा रहे ग्रामीणों को होम स्टे निर्माण और उन्नयन के लिए अब अनुदान दिया जाएगा। नए होम स्टे के निर्माण के लिए निर्माण लागत का 40 प्रतिशत या दो लाख रुपये तक और उन्नयन के लिए एक लाख 20 हजार रुपये तक अनुदान देने की मंजूरी कैबिनेट ने दे दी है।          


अनुदान राशि दो किस्तों में दी जाएगी। ज्ञात हो कि ग्रामों में पर्यटकों को होम स्टे की सुविधा वर्तमान में भी उपलब्ध कराई जा रही है। पर्यटन विभाग ग्रामीण पर्यटन परियोजना के तहत मध्य प्रदेश ग्राम स्टे, फार्म स्टे, बेड एंड ब्रेकफास्ट और होम स्टे आदि योजनाएं संचालित करता है। इनके तहत शहरी क्षेत्र के पर्यटकों को ग्रामीण परिवेश का अनुभव कराया जाता है। परियोजना के पहले चरण में प्रदेश के सौ ग्रामों में गतिविधि संचालित की जाएंगी। पर्यटकों को ग्रामीण परिवेश, ग्रामीण खानपान, रहन-सहन का अनुभव कराया जाएगा ।

इसके तहत प्रत्येक ग्राम में करीब 10 परिवार (यानी एक हजार परिवारों) पर्यटकों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराएंगे। ये परिवार एक हजार होम स्टे कक्षों का निर्माण और उन्नयन करेंगे। इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 20 हजार ग्रामीण परिवारों को रोजगार मिलेगा। वहीं पर्यटकों को ठहरने, स्थानीय भोजन की उत्तम व्यवस्था मिलेगी। पर्यटक स्थानीय कला एवं हस्तकला, लोक संगीत एवं नृत्य, स्थानीय खेलकूद और कौशल का भी आनंद ले सकेंगे                                                                    
  तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने पर कर्मचारियों ने किया मुख्यमंत्री का अभिनंदन

कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तीन प्रतिशत बढ़ाने पर मध्य प्रदेश राजपत्रित अधिकारी संघ, राज्य कर्मचारी संघ, निगम--मंडल कर्मचारी संघ सहित विभिन्न् कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारियों ने मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का अभिनंदन किया। कर्मचारी नेता मुख्यमंत्री आवास पहुंचे और पुष्प गुच्छ भेंट कर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment