....

नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण का प्रचार थमा

  नगरीय निकाय के पहले चरण का प्रचार सोमवार शाम पांच बजे थम गया। बुधवार को सुबह सात से शाम पांच बजे तक 13,148 केंद्रों पर मतदान होगा। इसके लिए संबंधित निकाय क्षेत्र में सार्वजनिक अवकाश भी घोषित किया गया है। मतगण्ाना 17 जुलाई को सुबह नौ बजे से होगी।


राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने बताया है कि प्रथम चरण में 11 नगर निगम, 36 नगर पालिका और 86 नगर परिषद में मतदान होगा। मतदान ईवीएम से कराया जाएगा। 15 से अधिक प्रत्याशी होने पर अतिरिक्त बैलेट यूनिट का उपयोग किया जाएगा। सभी जिलों में पर्याप्त ईवीएम की व्यवस्था की गई है।

वर्षा से मतदान प्रभावित न हो, इसके लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। ईवीएम की सुरक्षा और मतदाताओं के बैठने के लिए मतदान केंद्र पर अलग से व्यवस्था की जाएगी। दूसरे चरण का मतदान 13 जुलाई को होगा और मतगणना 18 जुलाई को होगी।

सभा, जुलूस व रैली अब नहीं होगी

आयोग के अधिकारियों ने बताया कि प्रतिबंधित अवधि में कोई सभा, जुलूस या रैली नहीं होगी। अब बंद कमरा बैठकों का दौर चलेगा। आयोग के सचिव राकेश सिंह ने बताया कि मतदान के लिए दुकान, प्रतिष्ठान और संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों को चार घंटे अनुपस्थित रहने, देर से आने या जल्दी जाने की अनुमति रहेगी। इसके लिए श्रम आयुक्त को दिशा-निर्देश जारी करने के लिए कहा गया है। साथ ही तीनों विद्युत कंपनियों के प्रबंध संचालकों को निर्देश दिए हैं कि मतदान और मतगणना के दौरान विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

महापौर के लिए सफेद रंग का मतपत्र

ईवीएम में महापौर के लिए सफेद रंग का मतपत्र लगाया जाएगा। जबकि, नगर निगम के पार्षद पद के लिए गुलाबी, नगर पालिका के पार्षद के लिए पीला और नगर परिषद पार्षद के लिए नीले रंग का मतपत्र लगाया जाएगा।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment