.....

'LiFE Movement' के लॉन्च में शामिल हुए पीएम मोदी, 'रिड्यूस, रीयूज, रिसाइकिल’ का दिया फॉर्मूला

  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वैश्विक पहल 'लाइफ मूवमेंट' के लॉन्च में शामिल हुए। आपको बता दें कि रविवार को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर वैश्विक स्तर पर लाइफ मूवमेंट (LiFe Movement) नामक अभियान लॉन्च किया गया है। इस पर कार्यक्रम में अमेरिकी बिजनेसमैन बिल गेट्स (Bill Gates) भी शामिल हुए। इस इवेंट के लॉन्चिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘इस विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर हमारे पास ‘ओनली वन अर्थ’ नारा है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा, 'आइए हम 'Reduce, Reuse, Recycle' के सिद्धांतों का पालन करें। 'एक धरती- कई प्रयास' की जरूरत है। भारत वैश्विक कल्याण को आगे बढ़ाने के किसी भी प्रयास के समर्थन में खड़ा है। विश्व पर्यावरण दिवस पर हम 'लाइफ-लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट' को वैश्विक जन आंदोलन बनाने का संकल्प लें।


बिल गेट्स ने भारत की भूमिका को बताया महत्वपूर्ण

इसी के साथ अमेरिका के दिग्गज बिजनेसमैन बिल गेट्स ने कहा कि मैं इस वैश्विक पहल का नेतृत्व करने के लिए PM मोदी को बधाई देता हूं। हमारे वैश्विक जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने में भारत का नेतृत्व महत्वपूर्ण है। ग्रीनहाउस गैसों को खत्म करने के लिए हमें सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों की भागीदारी सहित सभी के तकनीकी सहयोग की आवश्यकता है।

भारत कर रहा है बड़े प्रयास

इस दौरान पीएम मोदी ने देश में किये जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए बताया कि भारत पर्यावरण की दिशा में काफी कार्य कर रहा है। हमारा वन क्षेत्र बढ़ रहा है और इसलिए शेरों, बाघों, तेंदुओं, हाथियों, गैंडों आदि की संख्या में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. उन्होंने कहा कि रिड्यूस, रीयूज और रीसाइकिल हमारे जीवन में शामिल

अवधारणाएं हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने ऐसी जीवन शैली अपनाने का आह्वान किया, जो धरती के अनुरूप हो और इसे नुकसान न पहुंचाए।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment