.....

RBI ने बदला देश भर के बैंकों के खुलने का समय, सोमवार से 9 बजे से ही शुरु हो जाएगा कामकाज

 सोमवार से बैंकिग से जुड़े कामकाज करनेवालों को राहत मिलनेवाली है। देश के बैंकों के ग्राहकों को अब उनके कामकाज के लिए एक घंटा ज्यादा मिलेगा। वजह ये है कि RBI ने 18 अप्रैल 2022 से बैंकों के खुलने के समय में बदलाव कर दिया गया है। अब बैंक सुबह 9 बजे खुल जाएंगे, लेकिन उनके बंद होने का समय पहले जैसा ही रहेगा। इससे आम लोग अब ज्यादा समय तक बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। दरअसल, कोरोना महामारी के चलते बैंकों के खुलने के समय को आगे बढ़ा दिया गया था, जिसे अब फिर से सामान्य किया जा रहा है। यह नई सुविधा 18 अप्रैल 2022 से देश भर में लागू हो जाएगी।



जल्द शुरु होगा कार्डलेस ट्रांजैक्शन

RBI के मुताबिक, ATM मशीनों से कार्डलेस ट्रांजैक्शन की सुविधा भी जल्द ही शुरू होनेवाली रही है। ग्राहकों को कार्ड के बजाए UPI के जरिए बैंकों और उनके ATM से पैसे निकालने की सुविधा मिलनेवाली है। इसकी वजह ये है कि RBI कार्डलेस ट्रांजैक्शन को और बढ़ावा देने की कोशिश में जुटा है। ये सुविधा मिलने के बाद आपको कार्ड रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी, केवल फोन में उस बैंक का ऐप और इससे जुड़ा UPI होना चाहिए। UPI डालने के बाद आपको पिन डालना होगा और फिर अपने फोन पर मौजूद बैंक के ऐप पर इस ट्रांजैक्शन को अप्रूव करना होगा। ऐसा होते ही बैंकों और उनके ATMs से पैसे निकाले जा सकेंगे। जल्द ही ये सुविधा देश भर के तमाम बैंकों में मुहैया कराई जाएगी।

क्या है फायदा?

जानकारों का मानना है कि कार्डलेस कैश ट्रांजैक्शन से ATM के जरिए होने वाले फ्रॉड को रोकने में मदद मिलेगी। इससे जहां लेनदेन में आसानी होगी, वहीं कार्ड की क्लोनिंग, कार्ड की चोरी समेत दूसरी कई तरह की धोखाधड़ी को रोका जा सकेगा।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment