.....

इस दिन मनाई जाएगी राम नवमी

राम नवमी चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तिथि को मनाई जाती है। हिंदू धर्म में राम नवमी का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, इसी दिन राजा दशरथ के घर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम का जन्म हुआ था। इस दिन विधि-विधान से भगवान श्रीराम की पूजा की जाती है। इस साल चैत्र नवरात्रि 02 अप्रैल से शुरू होने जा रहे हैं। 




राम नवमी 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त

रामनवमी (Ram Navami 2022) इस साल 10 अप्रैल 2022, रविवार को मनाई जाएगी। नवमी तिथि 10 अप्रैल को प्रातः 01.32 बजे से प्रारंभ होकर 11 अप्रैल को प्रातः 03.15 बजे समाप्त होगी। भगवान श्री राम की पूजा का शुभ मुहूर्त 10 अप्रैल 2022 को प्रातः 11.10 बजे से 01.32 बजे तक रहेगा।

राम नवमी पूजा विधि

रामनवमी के दिन सबसे पहले सुबह जल्दी उठकर स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करें। इसके बाद रोली से भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण जी की मूर्तियों का तिलक करें, फिर भगवान श्री राम को चावल, फूल, घंटी और शंख चढ़ाकर भगवान श्री राम की विधिवत पूजा करें। श्री राम के मंत्रों का जाप करें, रामायण का पाठ करें और रामचरितमानस का भी पाठ करें। अंत में सभी की आरती करें। इस दिन भगवान श्री राम को झूला झूलना चाहिए और किसी गरीब या ब्राह्मण को गेहूं और बाजरा दान करना चाहिए।

राम नवमी 2022 का महत्व

भगवान राम ने अपना चौदह वर्ष का वनवास किया और इस दौरान उन्होंने रावण का वध कर धर्म की स्थापना की। मान्यता है कि इस दिन व्रत करने से जीवन में हर तरह की सुख-समृद्धि आती है। अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बन रहा है। यह भी एक कारण है कि इस बार भगवान राम के प्रति भक्ति का भाव विशेष दर्जे का होगा।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment