.....

बापू के सपनों को कर रहे साकार - पीएम मोदी

 अहमदाबाद// पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में शानदार जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नये मिशन पर निकल गये हैं। अपने दो दिनों के दौरे पर गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के GMDC ग्राउंड में गुजरात महा-पंचायत सम्मेलन में भाग लिया। इस कार्यक्रम में राज्य के एक लाख से ज्यादा पंचायती राज प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। पीएमओ के मुताबिक, गुजरात में त्रिस्तरीय पंचायती राज के ढांचे में 33 जिला पंचायत, 248 तालुका पंचायत और 14,500 ग्राम पंचायत हैं। ‘गुजरात पंचायत महासम्मेलन : अपनू गाम, अपनू गौरव’ नाम के इस कार्यक्रम में राज्य के पंचायती राज संस्थानों के तीनों स्तरों से प्रतिनिधि शामिल हुए।

ये बापू की धरती है, ये सरदार वल्लभ भाई पटेल की धरती है। बापू ने हमेशा ग्रामीण विकास की बात, आत्मनिर्भर गांव की बात, सशक्त और समर्थ गांव की बात कही है।

  • जब आजादी के अमृतकाल में हम हैं और आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं तो पूज्य बापू के सपनों के हम सब एक प्रकार से प्रतिबद्ध है कि आजादी की जंग में जो सपने देख कर लोगों ने खुद को आहूत किया, अपनी जवानी खपा दी तो हमें उन सपनों को साकार करना चाहिए।
  • ग्राम स्वराज का सपना साकार करने के लिए पंचायती राज व्यवस्था अपने आप में एक महत्वपूर्ण व्यवस्था है और उस व्यवस्था को दिशा देने का काम, परिवर्तन लाने का निरंतर प्रयास करने का काम, उसे गति देने का काम आप सभी जन प्रतिनिधि और पंच सरपंच कर रहे हैं।
  • कोरोना महामारी के दौरान भी हमारे छोटे किसानों ने सुनिश्चित किया कि भोजन की कोई कमी न हो।

कल का कार्यक्रम

यात्रा के दूसरे दिन पीएम मोदी पुलिसिंग, क्रिमिनल जस्टिस और सुधारात्मक एडमिनिस्‍ट्रेशन के प्रशिक्षण के लिए बनाई राष्ट्रीय पुलिस यूनिवर्सिटी राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (RRU) बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे। साथ ही शाम को 11वें खेल महाकुंभ का उद्घाटन करेंगे। सरकार ने रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय में सुधार के द्वारा राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय नाम से एक राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय की स्थापना की है। कल यानी 12 मार्च को पीएम सुबह 11 बजे राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (RRU) की इमारत को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। बतौर मुख्य अतिथि वे RRU के पहले दीक्षांत समारोह में संबोधन देंगे। इसके बाद शाम 6.30 बजे, खेल महाकुंभ का उद्घाटन करेंगे।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment