.....

बीजेपी के शीर्ष नेताओं की अहम बैठक पीएम मोदी के आवास पर

 चार राज्यों में जीत के बाद बीजेपी ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में सरकार गठन को लेकर प्रयास तेज कर दिये हैं। मणिपुर में तो विधायक दल की बैठक संपन्न हो गई, लेकिन यूपी, उत्तराखंड और गोवा में कई पेंच फंसे हुए हैं। सोमवार को गोवा और उत्तराखंड में विधायक दल की बैठक होगी, जबकि यूपी में 24 मार्च को बीजेपी विधायक दल की बैठक होनी है। इससे पहले आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल्ली स्थित आवास पर पार्टी के शीर्ष नेताओं की अहम बैठक हो रही है। इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत कई नेता मौजूद रहे। सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में नई सरकार की गठन को लेकर गहन विचार-विमर्श चल रहा है।


यूपी में 24 मार्च को बीजेपी विधायक दल की बैठक होनी है, जिसमें बतौर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का चुना जाना तो तय है, लेकिन उपमुख्यमंत्री पद को लेकर पार्टी पसोपेश में है। वहीं गठबंधन के साथियों में मंत्री पद के बंटवारे को लेकर भी विवाद की स्थिति बनी हुई है। दरअसल डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सिराथू सीट से चुनाव हार गए हैं। ऐसे में उन्हें उपमुख्यमंत्री पद दिया जाए या नहीं, इसे लेकर संशय बना हुआ है। दलित वोटों पर खासी पकड़ रखनेवाा केशव प्रसाद मौर्य को दरकिनार करना भी आसान नहीं, क्योंकि बीजेपी की नजर 2024 के आम चुनाव पर है। ऐसे में बीजेपी यूपी सरकार के गठन को लेकर बेहद सावधानीपूर्वक आगे बढ़ रही है। इस बैठक में मणिपुर, गोवा और उत्तराखंड में भी मुख्यमंत्री के चयन और सरकार के गठन को लेकर तमाम मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। इन सभी राज्यों को भूतपूर्व मुख्यमंत्री कई बार दिल्ली के चक्कर लगा चुके हैं।

यूपी में भाजपा विधायक दल की बैठक नई सरकार के शपथ लेने के एक दिन पहले आगामी 24 मार्च को होने का अनुमान है। इसमें योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुना जाएगा। योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का शपथ ग्रहण कार्यक्रम लखनऊ में शहीद पथ पर इकाना स्टेडियम में 25 मार्च को होगा। शपथग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई वरिष्ठ भाजपा नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है।

विधायक दल की बैठक 21 मार्च को होनी थी लेकिन टाल दी गई है. विधानसभा चुनाव में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को उत्तर प्रदेश में सरकार गठन के लिये पार्टी की तरफ से पर्यवेक्षक और सह-पर्यवेक्षक बनाया गया है.

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment