.....

प्रदेश में 12-14 साल के बच्‍चों के टीकाकरण के लिए कार्बीवैक्स के 31 लाख डोज आए

 भोपाल। प्रदेश में 12 से 14 साल तक के बच्चों को कोरोनारोधी टीका लगाने के लिए कार्बीवैक्स वैक्सीन के 31 लाख डोज आ चुके हैं। इन्हें विभिन्‍न जिलों में पहुंचा दिया गया है। 23 मार्च से बच्चों को टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया कि होली और रंगपंचमी के चलते 16 मार्च से प्रस्तावित टीकाकरण अभियान टाला गया है। हालांकि हकीकत यह भी है कि टीकाकरण को लेकर प्रशिक्षण ही पूरा नहीं हो पाया था। 16 मार्च को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से प्रदेश के मास्टर ट्रेनर्स को इस टीकाकरण के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया है। अब यह मास्टर ट्रेनर 22 दिसंबर के पहले तक प्रदेश के सभी जिलों में जिला टीकाकरण अधिकारी, टीकाकरण करने वाले कर्मचारियों को प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद 23 मार्च से पूरे प्रदेश में एक साथ 12 से 14 साल तक के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा।



प्रदेश में इस उम्र वर्ग के बच्चों की संख्या करीब 30 लाख है। राजधानी भोपाल में 86 हजार बच्चे इस उम्र के हैं, जिन्हे टीका लगाया जाएगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. उपेंद्र दुबे ने बताया कि भोपाल में 2066 स्कूल हैं। जिन स्कूलों में कम बच्चे हैं, उन्हें आसपास के बड़े स्कूल में बुलाकर टीका लगाया जाएगा। 10 दिन के भीतर सभी को टीका लगाने का लक्ष्य है। बता दें कि 15 से 17 उम्र वर्ग के भोपाल में 45 हजार बच्चों को हफ्ते भर के भीतर ही पहली डोज लगा दी गई थी।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ संतोष शुक्ला का कहना है कि सभी जिलों को यह अधिकार दिया गया है कि वह अपने संसाधनों के अनुसार टीकाकरण के सत्र तय करें। उन्होंने निर्देश दिया है कि स्कूल के प्राचार्य ऐसी काउंसलिंग करें कि बच्चे और अभिभावक टीका से डरें नहीं। बच्चे को नाश्ता या खाना खिलाकर ही टीका लगवाने के लिए भेजें।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment