.....

जी20 देशों का मिनिस्टर्स सम्मेलन इंदौर में कराने की तैयारी

इंदौर। अगले साल दिल्ली में होने वाले जी20 देशों के शिखर सम्मेलन के पहले इंदौर में जी20 देशों का मिनिस्टर्स सम्मेलन हो सकता है। इसकी संभावना तलाशने के लिए केन्द्र का एक दल बुधवार को इंदौर आया। दल ने गुरुवार को ब्रिलियंट कन्वेशन सेंटर के साथ शहर का भी दौरा किया। दल को देश का सबसे साफ शहर काफी पसंद आया है। इससे संभावना है कि यह समिट इंदौर में होगी। इंदौर के अलावा दल चंडीगढ़ का भी दौरा करके आया है। शुक्रवार को दल शहर के फाइव स्टार होटलों का निरीक्षण करेगा।



समिट डिविजन के ओएसडी प्रवीण जाखर, प्रोटोकाल डिविजन आफिसर रोहित शर्मा, समिट डिविजन कंसल्टेंट नवीन सक्सेना बुधवार को इंदौर आए। उन्होंने ब्रिलियंट कन्वेशन सेंटर को देखा और खुशी भी जाहिर की है। कलेक्टर ने बताया कि जी20 देशों का मुख्य सम्मेलन तो दिल्ली में ही होगा। लेकिन इसके पहले संभवतः अगस्त में जी20 देशों का मिनिस्टर्स सम्मेलन होगा। इंदौर में यह सम्मेलन हो सकता है। इसके लिए दल ने संभावना तलाशी है। गुरुवार को दल के साथ हमारी बैठक हुई है इसमें उन्होंने हमसे डाटा लिया है। इसके अलावा सिक्योरिटी, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, होटल स्टे, पर्यटन स्थल आदि को लेकर भी जानकारी एकत्रित की है। दिल्ली से आए दल ने पत्रकारों से चर्चा करने के लिए अधिकृत नहीं होने से बात करने से इंकार किया, लेकिन उन्होंने कहा कि मिनिस्टर्स सम्मेलन इंदौर में होने की संभावना है।

शहर की साफ सफाई से प्रभावित हुआ दल - कलेक्टर ने बताया कि दल ने घूमकर शहर को देखा। यहां की साफ सफाई देखकर प्रसन्नता जाहिर की है। इसके अलावा दल आसपास के पर्यटन स्थल के बारे में भी जानकारी ले रहा है, जिससे बाहर से आने वाले लोगों को यह दिखाया जा सके। इंदौर के लिए यह काफी गर्व की बात है कि एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन इंदौर में हो सकेगा।

यह है जी20 - 1999 में जी20 समूह की स्थापना की गई थी। इसमें 20 देशों के अध्यक्षों की वार्षिक बैठक होती है, जिसे जी-20 शिखर सम्मेलन कहते हैं। सम्मेलन में आतंकवाद,आर्थिक परेशानी, ग्लोबल वार्मिंग, स्वास्थ्य और अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाती है। पूरे विश्व में जितना भी अंतरराष्ट्रीय व्यापार होता है, उसमें तीन चौथाई हिस्सा इन जी20 देशों का होता है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment