.....

आस्‍ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर व दिग्‍गज स्पिनर शेन वार्न का निधन, क्रिकेट जगत मे शोक की लहर

 मशहूर क्रिकेटर और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के दिग्गज स्पिनर रहे शेन वार्न का 52 साल की उम्र में निधन हो गया। शुरुआती खबरों के अनुसार उनके निधन का कारण संदिग्ध दिल का दौरा बताया जा रहा है। वॉर्न के प्रबंधन ने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया आउटलेट फॉक्स स्पोर्ट्स को दिए एक बयान में पुष्टि की कि थाईलैंड के कोह समुई में एक संदिग्ध दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। बयान के अनुसार, "शेन अपने विला में पाए गए और चिकित्सा कर्मचारियों के प्रयासों के बावजूद, उन्हें बचाया नहीं जा सका। समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर और दिग्गज लेग स्पिन गेंदबाज शेन वार्न का शुक्रवार को 52 साल की उम्र में 'संदिग्ध दिल का दौरा' से निधन हो गया।



निधन से कुछ घंटों पहले मार्श को दी थी श्रद्धांजलि

संयोग से शेन वार्न के निधन से कुछ घंटों पहले ही आस्ट्रेलिया के दिग्गज विकेटकीपर राड मार्श का भी निधन हो गया था। मार्श के निधन पर वार्न ने भी ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी थी। तब किसी को भी नहीं पता था कि यह वार्न का आखिरी ट्वीट साबित होगा।

अब तक के सबसे महान लेग स्पिनर

कमेंटेटर और विशेषज्ञ के रूप में एक सफल प्रसारण करियर बनाने के बाद, वे सेवानिवृत्ति के बाद एक लोकप्रिय व्यक्ति बने रहे। सेवा निवृत्ति के बाद वार्न ने 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग के उद्घाटन सत्र में अपने कप्तान और कोच के रूप में राजस्थान रॉयल्स को निर्देशित किया। वॉर्न यकीनन अब तक के सबसे महान लेग स्पिनर थे, जिनके खाते में 708 टेस्ट मैच विकेट थे। उन्होंने 293 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय विकेट भी लिए और सभी प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया के लिए 300 से अधिक प्रदर्शन किए। वॉर्न ने इतिहास में किसी भी अन्य गेंदबाज की तुलना में अधिक एशेज विकेट हासिल किए हैं।

जानिये शेन वार्न का करियर एक नज़र में

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रतिष्ठित वार्न ने 1992 में पदार्पण करने के बाद से ऑस्ट्रेलिया के लिए 145 टेस्ट खेले, जिसमें 708 विकेट लिए। अपने 194 एकदिवसीय मैचों में, वार्न ने 293 विकेट लिए। शेन वार्न ने प्रथम श्रेणी स्तर पर ऑस्ट्रेलिया और विभिन्न अन्य फ्रेंचाइजी के लिए गर्व से लेग स्पिन गेंदबाजी की, लेग-स्पिन गेंदबाजी में मास्टर के रूप में प्रतिष्ठित थे। वॉर्न ने 1992 से 2007 के बीच 145 टेस्ट और 194 एक दिवसीय मैच खेले और अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान संयुक्त रूप से 1001 विकेट लिए।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment