....

बेनतीजा रही यूक्रेन-रुस की बातचीत

यूक्रेन में रुसी सेना का हमला तेज हो गया है। खारकीव में रुसी मिसाइल के हमले में 11 नागरिकों की मौत हो गई। खारकीव के क्षेत्रीय गवर्नर ने ये जानकारी दी है। इससे पहले रुस और यूक्रेन के प्रतिनिधियों के बीच बेलारूस की सीमा पर अहम बैठक हुई। इस बैठक में यूक्रेन ने रशिया के सामने बड़ी मांग रखते हुए कहा कि सबसे पहले रूस, यूक्रेन से अपनी सेना को वापस बुलाए। साथ ही ये भी मांग रखी गई कि रूस क्रीमिया और डोनबास से भी अपनी सेनाओं को वापस बुलाए।



रुस किसी भी सूरत में यूक्रेन की मांग को माननेवाला नहीं है। खास तौर पर क्रीमिया के मुद्दे पर रुस से किसी समझौते की संभावना नहीं है। रुस ने 2014 में इसे अपने कब्जे में ले लिया था। अभी ये साफ नहीं हुआ है कि बदले में रुस ने यूक्रेन के सामने क्या मांगें रखी और उस पर यूक्रेन का क्या रुख है। आपको बता दें कि ये सारा विवाद इसीलिए खड़ा हुआ क्योंकि यूक्रेन ने रुस की मर्जी के खिलाफ नॉटो में शामिल होने को सहमति दे दी है। अगर यूक्रेन ऐसा नहीं करने का वादा करे, तो युद्ध फौरन समाप्त हो सकता है।
    • अमेरिका ने बेलारूस के मिंस्क में अपने दूतावास को बंद करने का फैसला किया है, और अपने राजनयिकों का वापस लौटने का निर्देश दिया है।
    • रूस ने पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों का जवाब देते हुए ब्रिटेन (Britain) और जर्मनी (Germany) समेत 35 देशों के लिए अपना एयर स्पेस बंद कर दिया है।
    • रूस ने दावा किया किया है कि उसने यूक्रेन के तकरीबन 1000 सैन्य ठिकानों को तबाह कर दिया गया है।
    • रूसी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक रूसी विमानों ने यूक्रेन के पूरे हवाई क्षेत्र में मजबूती हासिल कर ली है।
    • रुस द्वारा किए गए ज़ाइटॉमिर ( Zhytomyr) हमले में Iskander मिसाइल का इस्तेमाल किया गया था। यह एयर स्ट्राइक बेलारूस की तरफ से छोड़ी गई थी। यानी बेलारूस ने रुस को युद्ध के लिए अपने इलाके का इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है।
    • यूक्रेन की राजधानी कीव में प्रशासन ने वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) को हटा द‍िया है। यहां सभी छात्रों को कहा गया है कि वे रेल पकड़कर अपने आगे के सफर के लिए जाएं। सभी से पश्चिमी हिस्से की तरफ जाने को कहा गया है।
    • यूक्रेनी रेलवे फंसे छात्रों को निकालने के लिए स्पेशल ट्रेन चला रही है, जिसमें कोई टिकट नहीं लिया जा रहा है। जो पहले पहुंच रहे हैं, उन्हें ट्रेन में जगह दी जा रही है।
Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment