.....

मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदेश के 25 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मिलेगा

 ○भोपाल: प्रदेश के पच्चीस अधिकारियों, कर्मचारियों को इस साल सर्वोत्कृष्ट स्वप्रेरक और नवाचार विचार के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार दिए जाएंगे। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभागाध्यक्षों और जिलों के कलेक्टरों को इसके लिए निर्देश जारी कर प्रस्ताव मंगाए है।



इस साल एक अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2021 के लिए किए गए कार्यो के लिए इस बार व्यक्ति, समूह और संस्था तीनों श्रेणियों के लिए अलग-अलग पुरस्कार देने के बजाय एक ही श्रेणी में उपयुक्त प्रविष्टियों में पुरस्कृत किया जाएगा। इस बार पुरस्कर के लिए दो श्रेणियां तय की गई है।

इन कामों के लिए मिलेगा पुरस्कार-

राज्य शासन द्वारा चिन्हित प्राथमिकता वाली योजनाओं,परियोजनाओं को क्रियान्वित करने हेतु किए गए नवाचार युक्त उत्कृष्ट योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया जा सकेगा। पर्यावरण संरक्षण, शिक्षा, उर्जा, स्वास्थ्य,महिला बाल विकास आदि विषयों तथा पंक्ति के अंतिम व्यक्ति के हित संरक्षण या प्रगति पर केन्द्रित अनुभव पहल हेतु भी यह पुरस्कार दिया जाएगा।  ऐसे उत्कृष्ट उपक्रम जिसमें प्रक्रियाओं के व्यवस्थित बदलाव से लोक सेवा प्रदायकी व्यवस्था दक्ष अथवा भ्रष्टाचार मुक्त हुई हो या संस्थागत सुदृढ़ीकरण हुआ हो उसके लिए भी यह पुरस्कार मिलेगा। अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए प्रेरणादायी व प्रोत्साहित करने वाली सेवा अथवा नेतृत्व के उत्कष्ट उपक्रम के लिए भी पुरस्कार दिया जाएगा। आपातकालीन परिस्थितियों जैसे बाढ़,भूकंप, प्राकृतिक आपदा, आपदा, व्यापक प्रभाव वाली दुर्घटना के दौरान उत्कृष्ट सेवाओं के लिए भी यह पुरस्कार दिया जाएगा।

ऐसे करना होगा आवेदन-श्रेणी क के प्रतिभागी अपने आवेदन संबंधित प्रशासकीय विभाग के प्रमुख को कार्यालय प्रमुख के माध्यम से और ख श्रेणी के प्रतिभागी अने आवेदन पत्र कार्यालय प्रमुख के माध्यम संबंधित संभगायुक्त को तीस दिन के भीतर देना होगा। इसके लिए आवेदक को अपने उत्कृष्ट कार्य पर पांच सौ शब्दों में टीप देना होगा और अपना तथा नौकरी का पूरा ब्यौरा देना होगा।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment