....

Covid-19 Vaccine: लेफ्ट या राइट, कोरोना वैक्सीन किस हाथ में लगवाना है सही?

 


नई दिल्ली : कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए दुनियाभर में वैक्सीनेशन ड्राइव चल रही है। ज़ाहिर है, इसे लेकर लोगों के ज़ेहन में कई तरह क सवाल और आशंकाएं हैं। इस वैक्सीनेशन का फोकस डॉक्टर्स और नर्सेज़ पर है, जो कोविड-19 मरीज़ों के इलाज में लगे हैं। हालांकि, आम जनता के लिए भी वैक्सीन जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी।  

कोरोना वायरस वैक्सीन बाकी दूसरी वैक्सीन्स की तरह इंजेक्शन के ज़रिए बाज़ू में लगाई जाएगी। कोरोना की ज़्यादातर वैक्सीन की दो डोज़ लगाई जाएंगी, जिसमें दूसरी डोज़ पहले के एक महीने बाद लगाई जाएगी। वैक्सीन का सबसे आम साइड-इफेक्ट है इंजेक्शन जहां लगा है वहां दर्द होना। कुछ लोग इतने ज़्यादा दर्द का अनुभव करते हैं कि वे कई दिनों तक हिल नहीं पाते या हाथों को हिला नहीं पाते। इसका आसान सा जवाब है, हां। दूसरी किसी भी तरह की वैक्सीन, की तरह आप किसी भी हाथ में इसे लगवा सकते हैं। इसके लिए कोई ग़लत या सही जवाब नहीं है। आप जिस हाथ में चाहे वैक्सीन लगवा सकते हैं।  

इसका फैसला आप खुद कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे कुछ फैक्टर हैं, जो सही हाथ चुनने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसमें एक फैक्टर ये है कि आपका मज़बूत हाथ कौन-सा है। ज़्यादातर लोग सीधे हाथ का ज़्यादा उपयोग करते हैं, तो वे उल्टे हाथ में वैक्सीन लगवा सकते हैं ताकि सीधे हाथ से काम कर सकें।   वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि हाथों के लगातार इस्तेमाल से सूजन और दर्द से छुटकारा जल्दी मिल सकता है, इसलिए अगर सीधे हाथ का इस्तेमाल ज़्यादा करते हैं, तो सीधे पर ही वैक्सीन लगवाएं। इस सवाल का जवाब भी हां है। कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज़ आप अपनी मर्ज़ी से किसी भी हाथ में लगवा सकते हैं।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment