प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में शिक्षित बेरोजगारों को फ्री ट्रेनिंग और नौकरी का अवसर


कोरोना महामारी के इस दौर में नौकरियों का संकट पैदा हो गया है। ऐसे में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए यह बहुत काम की खबर है। यदि आपने तकनीकी शिक्षा प्राप्‍त की है तो आपको अच्‍छे अवसर मिलेंगे। वर्तमान में समय में तकनीकी शिक्षा हासिल कर चुके युवाओं के लिए अनेक शासकीय व गैर शासकीय संस्‍थान रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराते हैं।


हम आपको ऐसी ही एक उपयोगी सरकारी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना। यह योजना PMKVY के नाम से युवाओं के बीच लोकप्रिय है। इस योजना का फायदा उठाकर कई शिक्षित बेरोजगार आज नौकरी प्राप्‍त कर चुके हैं। यहां हम आपको इस योजना के बारे में विस्‍तार से सब कुछ बताने जा रहे हैं।
जानिये क्‍या है PMKVY
यह केंद्र सरकार की महत्‍वपूर्ण योजना है। इसे गत 15 जुलाई 2015 को विश्व युवा कौशल दिवस पर लॉन्‍च किया गया था। इसकी शुरुआत से लेकर अभी तक हज़ारों की संख्‍या में युवा इस प्रशिक्षण का लाभ ले चुके हैं। इतना ही नहीं, वे अब अन्‍य लोगों को ट्रेनिंग के लिए प्रेरित करते हैं। इसके अमल के लिए तय स्टीयरिंग समिति द्वारा इसके नियम निर्धारित किए गए हैं और इस समिति के आदेश के अनुसार ही इनमें बदलाव हो सकता है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment