आईएएस और आईपीएस संवर्ग में पदोन्नति की अटकी


भोपाल ! कोरोना संकट से सिर्फ आर्थिक गतिवि;घिळर्-ऊि्‌झ।यां ही प्रभावित नहीं हुई बल्कि प्रशासनिक कामकाज पर भी असर पड़ा है। राज्य प्रशासनिक सेवा (राप्रसे) से आईएएस और राज्य पुलिस सेवा (रापुसे) से आईपीएस संवर्ग में पदोन्नति की प्रक्रिया ठंडे बस्ते में चली गई है।


दोनों संवर्ग के प्रस्ताव सामान्य प्रशासन और गृह विभाग ने तैयार करके संघ लोकसेवा आयोग को भेज दिए हैं लेकिन अभी तक विभागीय पदोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठक की कोई तारीख नहीं मिली है। इस बार प्रदेश को दोनों संवर्ग में पदोन्नति से 26 अधिकारी मिलने हैं। सूत्रों के मुताबिक सरकार की कोशिश थी कि अप्रैल में संघ लोकसेवा आयोग विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक कर ले ताकि मई में अधिकारियों को आईएएस और आईपीएस संवर्ग आवंटित हो जाए। इसके लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने जनवरी में ही केंद्र सरकार से प्रस्ताव मंजूर कराकर 54 अधिकारियों के नाम आयोग को भेज दिए थे।
गृह विभाग ने भी आठ पदों के लिए पुलिस मुख्यालय से प्रस्ताव तैयार कराकर आयोग को भेजा था। कोरोना संकट के कारण सरकार की सभी तैयारियां धरी की धरी रह गईं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि अब जब तक सामान्य स्थिति नहीं हो जाती है तब तक विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक होने के आसार नहीं हैं। ऐसे में अगले साल की प्रक्रिया भी प्रभावित होगी।
दिसंबर से विभागीय स्तर पर पदोन्नति के प्रस्ताव तैयार होने शुरू हो जाते हैं। मुख्यमंत्री के अनुमोदन से केंद्र सरकार की अनुमति लेकर डीपीसी कराने के लिए तारीख मांगी जाती है। प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन दीप्ति गौड़ मुखर्जी का कहना है कि हमने प्रस्ताव भेज दिया है। जब डीपीसी की तारीख आएगी, तब आगामी कार्रवाई होगी।
वरिष्ठता की लड़ाई लड़ने वालों को भी मिलेगा मौका
इस बार सरकार के खिलाफ वरिष्ठता की लड़ाई कोर्ट में लड़ने वाले छह राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को भी आईएएस अवॉर्ड होगा। इसमें विनय निगम, विवेक श्रोत्रिय, अरुण कुमार परमार, वरदमूर्ति मिश्रा, राजेश ओगरे और भारती ओगरे के नाम शामिल हैं।
राजौरा जून में बनेंगे अपर मुख्य सचिव
1990 बैच के आईएएस अफसर प्रमुख सचिव डॉ. राजेश कुमार राजौरा जून में अपर मुख्य सचिव पद पर पदोन्नत होंगे। 1985 बैच के आईएएस अफसर अपर मुख्य सचिव प्रभांशु कमल के 31 मई को सेवानिवृत्त होने से एक पद रिक्त होगा। कमल प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड के अध्यक्ष हैं। वहीं, अगस्त में अपर मुख्य सचिव सलीना सिंह के सेवानिवृत्त होने उपलब्ध पद के विरुद्ध प्रमुख सचिव गृह एसएन मिश्रा को पदोन्नति मिलेगी।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment