CM कमलनाथ ने मंत्रियों के लिए जारी की गाइडलाइन

भोपाल: कमलनाथ के मंत्रियों के लिए सरकार ने एक अनौपचारिक गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन में कहा गया है कि मंत्रियों और उनके परिवार के सदस्य कोई नया बिजनेस या किसी कंपनी में पार्टनरशिप न करें और न ही कोई नई प्रॉपर्टी खरीदें।
मंत्रियों को सलाह दी गई है कि वे और उनके परिवार के सदस्य किसी से भी महंगे गिफ्ट न लें। इससे उनकी प्रतिष्ठा खराब होती है। मंत्रियों के परिवार का कोई सदस्य विदेशी दूतावास या विदेशी सरकार के अधीन काम न करे।
मंत्रियों से यह भी कहा गया कि परिवार का कोई सदस्य यदि सरकारी नौकरी में आता है या सरकार द्वारा खरीदी जाने वाली वस्तु की सप्लाई करता है या किसी भी तरह से महंगी सरकारी सुविधा का लाभ लेता है तो इसकी जानकारी मुख्यमंत्री को दी जाए।
 मंत्रियों को निर्देश दिए गए हैं कि नीतिगत मसलों पर मुख्यमंत्री की घोषणा से पहले या उनकी मंजूरी के बिना मीडिया से बातचीत न करें।
 हालांकि मुख्यमंत्री पहले ही कह चुके हैं कि वे कोई घोषणा नहीं करेंगे, बल्कि योजना बनाने वाले अफसर घोषणा करेंगे। टीवी कैमरों के सामने भाषा की मर्यादा का ध्यान रखें। कम शब्दों में बयान दें। 
 संवेदनशील विषयों पर अपनी निजी राय न दें। इससे विवाद पैदा नहीं होगा। बातचीत करते समय लोगों के मोबाइल फोन पर ध्यान रखें। 
अपने या स्टाफ के फोन के अलावा किसी के फोन से बात न करें। रिकॉर्डिंग का दुरुपयोग हो सकता है। 
विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों से अभद्रता न करें। जनप्रतिनिधियों का सम्मान करें। स्टाफ को भी निर्देश दें। 
 स्टाफ और ड्राइवर का चयन सोच-समझकर करें। उन्हें असंतुष्ट न करें। पर्याप्त सुविधाएं दें। सरकारी वाहन का दुरुपयोग न करें। 
 आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों के साथ सार्वजनिक मंच साझा न करें। मंत्रियों के सामने कोई विवाद या धक्का-मुक्की की स्थिति न बने।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment