महंगाई से जूझ रही जनता को बड़ी सौगात 10 रूपये तक गिर सकते हैं पेट्रोल डीजल के दाम


नई दिल्ली  :  पेट्रोल-डीजल के दाम अब धीरे धीरे विपक्ष ने चुनावी मुद्दा बना लिया है. वहीं आम जनता भी तेल के बढ़ते दामों को लेकर सरकार से नाराज दिखी है. 
ऐसे में केद्र की नरेंद्र मोदी सरकार बढ़ते दाम पर रोक लगाने के लिए एक योजना बनाई है जिसके कामयाब होने पर पेट्रोल की कीमत करीब 10 रुपए तक घट जाएगी.
हालांकि फर्क सिर्फ इतना होगा कि अब तक आप इथेनॉल युक्त पेट्रोल-डीजल से अपनी गाड़ी चला रहे थे लेकिन इस योजना के कामयाब होने पर आप मेथेनॉल पर गाड़ी चलाएंगे.
दरअसल वर्तमान में पेट्रोल डीजल में इथेनॉल मिलाया जाता है जिसकी कीमत प्रति लीटर 42 रुपए है और यह गन्ने से बनता है. वहीं मेथेनॉल की लागत सिर्फ 20 रुपए प्रति लीटर है जो कि कोयले बनाया जाता है. 
सूत्रों की मानें तो नीति आयोग की देखरेख में सरकार ने देश के अंदर 15 फीसदी मेथेनॉल युक्त पेट्रोल लाने की तैयारी कर ली है.
 इतना ही नहीं पुणे में इसपर ट्रायल भी जोरों शोरों से किया जा रहा है. ट्रायल रन पर 15 फीसदी मेथेनॉल मिले हुए पेट्रोल से गाड़ियां चलानी शुरू की हैं जिनमें मारुती और हुंडई कंपनी की गाड़ियां शामिल हैं.
 एक तो मेथेनॉल और इथेनॉल की कीमत में काफी ज्यादा अंतर है. साथ ही मेथेनॉल के इस्तेमाल से प्रदूषण कम होने में मदद मिलेगी. 
हालांकि अभी ट्रायल रन की नतीजे 2 से 3 महीनें बाद सामने आएंगे जिसके बाद ही मेथेनॉल मिला पेट्रोल मिलना शुरू होगा. 
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नीति आयोग ने मेथेनॉल इंपोर्ट करने के लिए बोलियां मंगाई है. इनके आने पर ही इंपोर्ट प्राइस को तय किया जाएगा. बताया जा रहा है कि मेक्सिको, मिडिल ईस्ट और चीन से मेथेनॉल का इंपोर्ट किया जा सकता है
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment