....

चीन : शी चिनफिंग को अनिश्चितकाल तक राष्ट्रपति बनाए जाने का रास्ता तैयार

बीजिंग : चीन के राष्ट्रपति पद पर शी चिनफिंग के अनिश्चितकाल तक बने रहने का रास्ता तैयार हो गया है। 
सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने राष्ट्रपति पद पर लगातार दो कार्यकाल की समयसीमा के संवैधानिक प्रावधान को खत्म करने का प्रस्ताव पेश किया है। 
इस प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने पर चिनफिंग साल 2023 के बाद भी राष्ट्रपति पद पर बने रहेंगे। वह 2013 से चीन के राष्ट्रपति हैं।
चीन के मौजूदा संविधान के तहत 64 वर्षीय चिनफिंग को दूसरा पांच वर्षीय कार्यकाल समाप्त होने पर राष्ट्रपति पद छोड़ना पड़ेगा। बतौर राष्ट्रपति उनका पहला कार्यकाल समाप्त होने वाला है।
दूसरे कार्यकाल के लिए उन्हें चुने जाने की औपचारिकता चीन की संसद में जल्द पूरी की जाएगी। इसके लिए संसद की कार्यवाही पांच मार्च से शुरू होने वाली है।
चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की सेंट्रल कमेटी ने संविधान के उस प्रावधान में बदलाव का प्रस्ताव पेश किया है जिसमें देश के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति को लगातार दो कार्यकाल से ज्यादा बार पद पर रहने की अनुमति नहीं है।
 पिछले साल अक्टूबर में सीपीसी के राष्ट्रीय सम्मेलन में चिनफिंग के दूसरे कार्यकाल पर मुहर लगी थी। वह कम्युनिस्ट पार्टी के साथ ही सेना के भी प्रमुख हैं। वर्ष 2016 में सीपीसी ने चिनफिंग को कोर लीडर की उपाधि दी थी।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment