रायबरेली : NTPC की यूनिट में बॉयलर फटा, 16 की मौत

रायबरेली : उत्तर प्रदेश के रायबरेली स्थित ऊंचाहार नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) की छठवीं यूनिट में बुधवार दोपहर बाद बॉयलर की ऐश पाइप में विस्फोट होने से 16 लोगों की मौत हो गई।
लगभग दो सौ से ज्यादा अधिकारी, कर्मचारी व श्रमिक जलती हुई राख की चपेट में आ गए। 117 से ज्यादा घायलों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। अब भी बड़ी संख्या में श्रमिकों के राख में दबे होने की सूचना है।
एनटीपीसी ऊंचाहार परियोजना के संयंत्र क्षेत्र में नवनिर्मित पांच सौ मेगावाट क्षमता की छठी इकाई में बिजली उत्पादन का काम चल रहा था।
बुधवार दोपहर बाद चार बजे बॉयलर की ऐश पाइप में अचानक तेज आवाज के साथ धमाका हो गया। लगभग 90 फीट की ऊंचाई पर विस्फोट हुआ और प्लांट के चारों ओर गर्म राख फैल गई।
बॉयलर के आसपास दो सौ से ज्यादा एनटीपीसी के कर्मचारी, अधिकारी व निजी कंपनी के श्रमिक काम में जुटे थे। ये सभी राख की चपेट में आ गए। हादसे की सूचना पर एनटीपीसी प्रबंधन सक्रिय हुआ।
गर्म राख को हटाकर घायलों को बाहर निकालने का काम शुरू हुआ। सबसे पहले घायलों को एनटीपीसी अस्पताल लाया गया।
फिर यहां से उनकी गंभीर हालत को देखते हुए रायबरेली और लखनऊ रेफर किया जाने लगा। शाम सात बजे तक एनटीपीसी अस्पताल में 110 और सामुदायिक स्वास्थ केंद्र में सात घायलों को भर्ती कराया गया।
बाद में इनमें से 18 गंभीर घायलों को जिला अस्पताल लाया गया। हादसे में 16 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, प्रमुख सचिव गृह के मुताबिक, राहत कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम ऊंचाहार भेजी गई है।
हादसे के बाद अब तक 16 लोगों के मरने व 90 से 100 लोगों के घायल होने की सूचना है। केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह और प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा गुरुवार को दुर्घटना स्थल का दौरा करेंगे।
इस बीच शर्मा ने विद्युत उत्पादन निगम के अफसरों को राज्य के बिजली घरों में बॉयलर आदि की सुरक्षा की नए सिरे से जांच के निर्देश दिए हैं।
इस भीषण हादसे का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मारिशस से सीधे संज्ञान लेते हुए राहत कार्य के कड़े दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने घायलों का निशुल्क इलाज कराए जाने का भी निर्देश दिया है।
उन्होंने मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये, गंभीर घायलों को 50-50 हजार व मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपये आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा की है। रायबरेली के आलावा इलाहाबाद व लखनऊ के अस्पतालों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment