शाहिद खाकान अब्बासी होंगे पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री

भ्रष्टाचार के मामलों में फंसे नवाज शरीफ के इस्तीफे के एक दिन बाद शाहिद खाकान अब्बासी को पाकिस्तान का अंतरिम प्रधानमंत्री बनाने का निर्णय लिया गया है. 
पाकिस्तानी मीडिया से मिल रही खबरों के अनुसार, नेशनल असेंबली का सदस्य बन जाने के बाद शरीफ के छोटे भाई और पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ अंतरिम प्रधानमंत्री अब्बासी की जगह ले लेंगे. 
अब्बासी 45 दिनों तक देश के प्रधानमंत्री रहेंगे. वे नवाज शरीफ मंत्रिमंडल में पेट्रोलियम और प्राकृतिक संसाधन मंत्री थे.
शनिवार को नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल (एन) की दो अलग-अलग बैठकों में इन दोनों का चुनाव किया गया है. नवाज शरीफ के इस्तीफे के बावजूद पीएमएल (एन) का संसद में बहुमत बरकरार है.
 ऐसे में डेढ़ महीने बाद शहबाज शरीफ के नेशनल असेंबली का सदस्य बन जाने के बाद उन्हें देश का अगला प्रधानमंत्री बनने में कोई परेशानी नहीं होगी. 
पाकिस्तानी अखबार डॉन के अनुसार शहबाज अपने भाई नवाज शरीफ द्वारा छोड़ी गई सीट से चुनाव लड़ेंगे. 
खबार का कहना है कि इस सीट पर पीएमएल-एन की जबरदस्त पकड़ है, लिहाजा यहां शहबाज शरीफ का जीतना तय है. पाकिस्तान के संविधान के अनुसार, मंत्री या प्रधानमंत्री बनने के लिए संसद का सदस्य होना जरूरी है.
इससे पहले शुक्रवार को पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने ‘पनामा पेपर्स’ के हवाले से हुई जांच में नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार का दोषी मानते हुए प्रधानमंत्री के पद के लिए अयोग्य करार दे दिया था. 
यह तीसरी बार है जब प्रधानमंत्री के रूप में शरीफ तीसरा कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए हैं. हालांकि पाकिस्तान के पिछले 70 सालों के इतिहास में कोई भी प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सका है.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment