होली पर्व : देश भर में होली की धूम, लोग गुलाल में सराबोर, जमकर खेली होली

भोपाल : होलिका दहन से शुरू हुए होली पर्व का उल्लास मंगलवार को भी छाया रहा, लोग गुलाल में सराबोर रहे और जमकर होली खेली गई।
 मंगलवार को ही महिलाओं ने परंपरागत तरीके से दोज का पूजन करके अपने भाई की लंबी उम्र की कामना की। घरों में पकवानों की मिठास और गुझिया का जायका छाया रहा।
 इस दौरान पुलिस ने सुरक्षा के लिहाज से पर्याप्त इंतजाम किए थे, जिससे कहीं से किसी भी तरह की अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है।
रविवार को शहर में करीब एक सैकड़ा से अधिक स्थानों पर रात में शुभ मुहूर्त में होलिका दहन के साथ पांच दिवसीय होली पर्व का शुभारंभ हुआ।
 सोमवार को सुबह से ही रंगो के त्योहार होली की धूम शुरू हो गई। सड़कां पर रोज की तरह भीड़भाड़ व वाहनों की आवाजाही नहीं रही, केवल होली खेलने वालों की भीड़ और रंग गुलाल से सराबोर बाइकर्स युवाओं की टोलियां ही सड़कों पर दिखाई दीं।
 लोग अपनी अपनी टोलियों में ही होली खेलने या फिर खेतों व फार्म हाउसों पर पिकनिक मनाने के लिए घरों से निकले। दोपहर तक चारों तरफ होली का शोर सुनाई देने लगा। 
घरों के बाहर होली के उल्लास में डूबी युवकों की टोलियों, रंग गुलाल से सने बच्चों की टुकड़ियां और घरों के अंदर सामाजिक रिश्तों में मिठास घोलने वाले जीजासाली, देवरभाभी के बीच होली का जोश देखने लायक रहा। 
हालांकि इस बार परीक्षाओं के इस मौसम में डीजे के प्रयोग पर प्रशासन ने प्रतिबंध लगाया था इसके बावजूद घरों और मोहल्लों में लगे साउंड सिस्टम पर होली के गीत गूंजते रहे जो होली खेलने वालों में जोश भर रहे थे। 
देर शाम तक रंग और गुलाल के साथ होली का उल्लास बिखरा रहा। हालांकि इस बार लोगों ने कैमिकल रंगों से होने वाले नुकसान के प्रति स्वयं सचेत होकर गुलाल से ही होली खेली, फिर भी कई उत्साहियों ने गुलाल के साथ पक्के हरे, लाल रंगों से लोगों को रंगने में कसर नहीं छोड़ी।
 रंग गुलाल की दुकानों पर जमकर खरीददारी हुई। मंगलवार को घरों में पकवान बनाकर भाई दूज का पर्व पंरपरागत तरीके से मनाया गया।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment