pune test : बैकफुट पर टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया ने कसा अपना शिकंजा


ऑस्ट्रेलिया को क्लीन स्वीप करने की दावेदार मानी जा रही टीम इंडिया की पुणे टेस्ट के दूसरे दिन जो दुर्दशा हुई है वह भारतीय फैंस को लंबे समय तक दुख देती रहेगी। 

पुणे टेस्ट का दूसरा दिन पूरी तरह से ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों और बल्लेबाजों के नाम रहा और दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट पर 143 रन बनाकर भारत पर 298 रन की बड़ी बढ़त बना ली थी।

 खेल खत्म होने पर स्टीव स्मिथ 59 और मिशेल मार्श 21 रन बनाकर खेल रहे थे। दूसरे दिन विकेटों की पतझड़ के बीच ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ओकीफी ने अपनी छाप छोड़ी।

खेल के पहले दिन 256 रन पर ऑस्ट्रेलिया के 9 विकेट लेकर जीत को पुख्ता बना रही टीम इंडिया दूसरे दिन के बाद हार के मुहाने पर आ खड़ी हुई है।

इससे पहले भारतीय बल्लेबाज पहली बार भारत में खेल रहे ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर स्टीव ओकीफ की फिरकी को समझने में पूरी तरह नाकाम रहे और महज 105 रन पर ऑल आउट हो गए। 
ओकीफ की स्पिन का जादू भारतीय बल्लेबाजों के सिर चढ़कर इस कदर बोला कि उसने अपने आखिरी 7 विकेट महज 11 रन के अंदर गंवा दिए और इनमें से 6 विकेट तो अकेले ओकीफ ने झटके।
भारत ने महज 48 गेंदों में 11 रन के अंदर 7 विकेट गंवाए। भारत के पहली पारी में 105 रन पर सिमटने से ऑस्ट्रेलिया को भारत पर 155 रन की बढ़त मिल गई, जोकि इस मैच में निर्णायक साबित हो सकती है। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 260 रन बनाए थे।
भारत के लिए केएल राहुल ने सबसे अधिक 64 रन बनाए, उनके अलावा सिर्फ मुरली विजय (10) और रहाणे (13) ही दो अंकों में पहुंच पाए, जबकि कोहली और साहा तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। 
भारतीय विकेटों का पतझड़ 94 के स्कोर पर राहुल के आउट होने के बाद शुरू हुआ जोकि 105 रन पर उमेश यादव के रूप में अंतिम विकेट गिरने पर ही थमा।
अपनी दूसरी पारी में भी ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए कप्तान स्मिथ की हाफ सेंचुरी की बदौलत दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट पर 143 रन बनाकर बारत पर 298 रन की मजबूत बढ़त बना ली थी।
 दूसरी पारी में अश्विन ने 61 रन तक ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट झटक लिए और वॉर्नर (10), शॉन मार्श (0) और हैंड्सकॉम्ब (19) को सस्ते में पविलियन की राह दिखा दी। 
लेकिन स्मिथ ने एक छोर थामे रखा और शानदार हाफ सेंचुरी बनाकर ऑस्ट्रेलिया को विशाल बढ़त की ओर अग्रसर कर दिया। ऑस्ट्रेलिया के पास अब 298 रन की बढ़त है और उसके 6 खिलाड़ी आउट होना बाकी हैं।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment