UP चुनाव : 12 जिलों की 69 सीटों पर हुआ 61.16 % मतदान

लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज रविवार को राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के 12 जिलों की 69 सीटों पर शाम 5 बजे तक 65.16 फीसदी मतदान हो चुका है।
वहीं तीन बजे तक औरेया में 53 प्रतिशत, बाराबंकी में 54.83 प्रतिशत, इटावा में 51.63 प्रतिशत, फर्रुखाबाद में 49, हरदोई में 51.33 फीसद, कन्नौज में 51 प्रतिशत, कानपुर नगर में 47.61 प्रतिशत, तो कानपुर देहात में 50.75 प्रतिशत मतदान की खबर है।
 लखनऊ में 49.67 प्रतिशत, मैनपुरी में 51.03 प्रतिशत, सीतापुर में भी 55.86 प्रतिशत और उन्नाव में 49.97 प्रतिशत मतदान हो चुका है।
इस बीच मुलायम परिवार ने सैफई पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वोट डालने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि मैंने सपा को वोट दिया है और जिस तरह का मतदान हो रहा है उससे साफ है कि हमें बहुमत मिलेगा।
 दूसरी तरफ खबर है कि शिवपाल यादव के विधानसभा क्षेत्र जसवंत नगर में मतदान बूथ पर पथराव की खबर है।
मतदान के दौरान कई दिग्गज और उनके परिवार वाले भी वोट डालने पहुंच रहे हैं। बसपा प्रमुख मायावती भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंची।
 सिटी मॉन्टेसरी स्कूल में वोट डालने के बाद मीडाया से बात करते हुए कहा कि मैं मतदाताओं से अपील करती हूं की लोग अपने वोट का उपयोग करें। पिछले दो चरण की तरह इसमें भी हमें वोट मिलेंगे। बसपा की सरकार बनेगी।
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया। वोट डालने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि भाजपा राज्य में पूर्ण बहुमत प्राप्त कर रही है।
मुलायम सिंह यादव ने बहू अपर्णा के साथ इटावा में मतदान किया वहीं अखलेश ने भाईयों के साथ सैफई में मतदान किया। बड़ी बहू डिंपल यादव ने भी मतदान किया।
वोट डालने के बाद मुलायम सिंह ने कहा कि सपा अपने दम पर पूर्ण बहुमत की सराकर बनाएगी और शिवपाल सबसे ज्यादा वोटों से जीतेंगे। अखिलेश मुख्यमंत्री बनेंगे। उनकी बहू डिंपल यादव ने भी यही बात दोहराई की सपा की ही सरकार बनेगी। अखिलेश ने कहा कि तीनों चरणों में सपा को बढ़त है और कांग्रेस के साथ सरकार बनाएंगे।
मुलायम सिंह के भाई अभय राम यादव ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया है और कहा कि परिवार में सब ठीक है और हमारी सरकार फिर से बन रही है।
वहीं रामगोपाल यादव ने कहा कि जहां तक मतदान का सवाल है तो परिवार में कोई कलह नहीं है। हम 300 से ज्यादा सीटें जीत रहे हैं। अखिलेश यादव को लेकर उन्होंने कहा कि वो पीएम मटेरियल हैं।
हरदोई में बूथ नंबर 198 पर मतदान करने पहुंचे सपा नेता नितिन अग्रवाल को ईवीएम में खराबी के चलते काफी देर तक इंतजार करना पड़ा। 
नितिन यूपी सरकार के मंत्री हैं और बसपा के धरमवीर सिंह के अलावा भाजपा के राजा बक्स सिंह के खिलाफ मैदान में हैं।
लखनऊ कैंट से चुनाव लड़ रहीं भाजपा नेता रीता बहुगुणा जोशी ने वोट डालने के बाद कहा कि मुलायम की अपर्णा के लिए भावुक अपील बताती है कि वो हार रहीं हैं।
मतदान की अवधि सुबह सात से शाम पांच बजे तक है। तीसरे चरण में 2.41 करोड़ मतदाता अपने वोट के जरिए 826 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।
इनमें 18 से 19 वर्ष के 4.1 लाख मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। शांतिपूर्वक, निष्पक्षा और भयमुक्त मतदान के लिए सुरक्षा के भरपूर इंतजाम किए गए हैं। 
शनिवार शाम तक ज्यादातर बूथों पर पोलिंग पार्टियां पहुंच चुकी थीं। पिछले विधानसभा चुनाव में तीसरे चरण वाले जिलों में औसत 59.96 फीसद मतदान हुआ था।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment