स्मार्ट सिटी : PM मोदी का लोकसभा क्षेत्र वाराणसी भी स्मार्ट सिटी के दौड़ में शामिल, तीसरे चरण में चुने गए 27 शहर

नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोकसभा क्षेत्र वाराणसी भी स्मार्ट सिटी के दौड़ में शामिल हो गया है।

 मंगलवार को केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने ऐलान किया कि वाराणसी, आगरा और कानपुर समेत भारत के 27 शहर स्मार्ट सिटी बनने के क्रम में आ गए हैं।
केंद्र सरकार देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाना चाहती है। स्मार्ट सिटी का चयन एक प्रतियोगिता से हो रहा है। इससे पहले दो चरणों में 33 शहरों को चुना गया था। 
अब सरकार ने तीसरे चरण की प्रतियोगिता के बाद 27 नए शहरों को चुन लिया है। यानी कुल 60 शहर स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।
मंगलवार को जिन 27 शहरों को चुना गया, उनमें वाराणसी, आगरा, कानपुर, अमृतसर, जालंधर, अजमेर, कोटा, औरंगाबाद और गवालियर जैसे शहर शामिल हैं।
 इन शहरों का चयन वहां के इन्फ्रास्ट्रक्चर और प्लानिंग को देख कर किया जा रहा है। शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि इस परिस्पर्धा से शहरों को विकसित करने में एक नया जोश पैदा हुआ है।
इन 27 शहरों में सरकार 66,883 करोड़ रुपया खर्च करेगी। इससे वहां एक वर्ल्ड क्लास शहर विकसित किया जाएगा। इन शहरों में आम आदमी की सुविधा का हर इंतजाम किया जाएगा। 
इन शहरों का विकास टेक्नॉलोजी पर आधारित होगा। इससे पहले जिन 33 शहरों को चुना गया था, उनमें 83 प्रोजेक्ट शुरू किए जा चुके हैं।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment