....

G-20 सम्मेलन : गर्मजोशी से मिले ओबामा और PM मोदी

20 देशों के समूह जी-20 में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आयोजन स्थल पर पहुंच चुके हैं। इस दौरान उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की। 

फिर सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों की ग्रुप फोटोग्राफी हुई। इसके बाद पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी मिले।

 दोनों नेताओं ने गर्मजोशी से एक-दूसरे से हाथ मिलाया और गले मिले। जी-20 सम्मेलन से पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग मिले। 

द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच मतभेद का विषय बने मुददों में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा रहा जो पाक अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय संवाद में ब्रिक्स को एक प्रभावशाली आवाज करार दिया है।

 उन्होंने आज कहा कि यह ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) समूह की सामूहिक जिम्मेदारी है कि वह वैश्विक एजेंडा को आकार दे।

मोदी ने गोवा में 15-16 अक्तूबर को होने वाले आठवें शिखर सम्मेलन से पहले यहां एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए ब्रिक्स नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि ब्रिक्स के रूप में हम अंतरराष्ट्रीय बातचीत या संवाद में एक प्रभावशाली आवाज हैं। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय एजेंडा को आकार देना हमारी साक्षा जिम्मेदारी है।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment