.....

खजुराहो में ब्रिक्स देशों की दो दिवसीय पर्यटन समिट का शुभारंभ, पर्यटन को बढ़ाने पर जोर, बढ़ेगी रेल,एयर कनेक्टिविटी

छतरपुर। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा ब्रिक्स देशों की दो दिवसीय पर्यटन समिट का खजुराहो के होटल रामाडा में शुभारंभ किया गया।
 इस मौके पर देश में पर्यटन की संभावनाओं को बढ़ाने पर जोर दिया। खासतौर से विश्व धरोहर खजुराहो में रेल और एयर कनेक्टीविटी बढ़ाने पर भारत सहित ब्रिक्स देशों के प्रतिनिधियों ने चर्चा की।
 पर्यटन नगरी खजुराहो में समिट के शुभारंभ अवसर पर मप्र के पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री सुरेन्द्र पटवा ने कहा कि शासन के प्रयास से खजुराहो में ब्रिक्स देशों की दो दिवसीय समिट का आयोजन किया गया है।
यह भारत के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि आगे भी इसी तरह के आयोजन भारत सरकार के सहयोग से मध्य प्रदेश में होते रहेंगे।
 उन्होंने कहा कि टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजनों से टूरिज्म को बढ़ाने के अच्छे अनुभव हमारे सामने आ सकेंगे।
 सभी ब्रिक्स देशों की सहभागिता से देश में पर्यटन और अधिक बढ़ सकेगा। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर भारत सरकार के पर्यटन सचिव विनोद जुत्शी ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया।
 उन्होंने कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि समिट का उद्देश्य ब्रिक्स देशों के आपसी सहयोग एवं नवीनतम तकनीक का उपयोग कर पर्यटन को बढ़ावा देना है।
 पर्यटन सचिव श्री जुत्शी के स्वागत भाषण के उपरांत दक्षिण अफ्रीका एवं चीन के पर्यटन विभाग के प्रतिनिधि ने भी समिट के सफल आयोजन के लिए अपने विचार व्यक्त किए।
समिट में ब्रिक्स प्रतिनिधियों के संबोधन के बाद देश की विविधता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया।
 समिट के दूसरे सत्र में भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा अतुल्य भारत की थीम पर आधारित प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया। 
इसके बाद क्रमश: ब्रिक्स देशों एवं मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार राज्य का तथा अंत में इंडियन एसोसिएशन ऑफ दूर ऑपरेटर्स द्वारा पर्यटन पर आधारित प्रेजेंटेशन दिया गया।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment