.....

मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन समारोह में CM शिवराज सिंह की घोषणा, सामान्य वर्ग के बच्चों को भी मिलेगी स्कॉलरशिप

भोपाल।   मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा कि अब सामान्य वर्ग के मेधावी बच्चों को भी स्कॉलरशिप मिलेगी। 

वे लाल परेड ग्राउंड पर स्कूल शिक्षा विभाग के मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन समारोह में बोल रहे थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का सम्मान किया और उन्हें लेपटॉप भी वितरित किया।

प्रदेश में करीब 17800 छात्रों को लेपटॉप या उसके लिए राशि मुहैया कराई गई है। इस योजना पर करीब 44 करोड़ रुपए खर्चा आया है।

 इसके लिए सरकार ने चार बैंकों-स्टेट बैंक के अलावा यूनियन बैंक आफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक से अनुबंध किया है। ज्यादातर बच्चों के खाते में घोषणा होते ही पैसा पहुंच गया।

कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह, आदिम-जाति कल्याण मंत्री ज्ञान सिंह, स्कूल शिक्षा विभाग के राज्य मंत्री दीपक जोशी भी उपस्थित थे।

पढ़ाई में जो भी मुश्किलें होंगी, उन्हें सरकार दूर करेगी। मप्र के बच्चे बनाएंगे मप्र को नंबर-1 राज्य। तुम नौकरी मांगने वालीे नहीं, देने वाले बनो।

प्रदेश का कोई छात्र-छात्रा पैसे के अभाव में शिक्षा से वंचित नहीं रहे इसके लिए मुख्यमंत्री मेधावी विदयार्थी सहायता योजना बनाई जा रही है। इसकी शुरुआत एक हजार करोड़ के प्रारंभिक फंड से होगी। 

इस आदर्श योजना बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों से सुझाव मांगे हैं। उन्होंने कहा है कि योजना की पात्रता के क्या मापदण्ड होने चाहिये, इसके लिये एक माह में सुझाव दें। इससे योजना को अंतिम रूप देकर जल्द से जल्द लाभान्वित किया जा सकेगा।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment