....

ओबामा से ज्यादा मजबूत और भरोसेमंद हैं पुतिन : मोदी

वाशिंगटन।   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने संबंधों को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा बेहद महत्वपूर्ण बता चुके हैं। पर वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप के एक सलाहकार प्रधानमंत्री को इस संबंध में आगाह कर चुके हैं।
 उन्होंने मोदी को बताया था कि ओबामा के मुकाबले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ज्यादा भरोसेमंद और मजबूत हैं।
अमेरिका में आठ नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी की ओर से चुनौती पेश कर रहे हैं। विदेश नीति पर उनके सलाहकार कार्टर पेज ने जून में मोदी से मुलाकात की थी।
वाशिंगटन डीसी के ब्लेयर हाउस में अमेरिकी विशेषज्ञों के साथ हुई इस बैठक में ट्रंप और उनकी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन के भी सलाहकार मौजूद थे। 
अखबार ने कहा है कि किसी विदेशी नेता (मोदी) के साथ बैठक के दौरान अमेरिकी विदेश नीति के किसी विशेषज्ञ की इस तरह की टिप्पणी स्तब्ध करने वाली थी।
अखबार ने कहा है,"जून में ट्रंप के अनजाने से सलाहकार ने भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान आयोजित अमेरिका के विदेश नीति विशेषज्ञों के समूह की उच्च स्तरीय बैठक में लोगों को स्तब्ध कर दिया। उन्होंने विषय से परे जाते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ट्रंप की तारीफ की।"
बैठक में मौजूद तीन लोगों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि पेज ने पुतिन को ओबामा से ज्यादा मजबूत और विश्र्वसनीय बताते हुए उनकी तारीफ की। उन्होंने कहा कि यदि ट्रंप राष्ट्रपति बने तो इसका अमेरिका-रूस संबंधों पर सकारात्मक प्रभाव होगा।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment