.....

मानसून : एन्जॉय करने के लिए दूर-दूर से आते हैं हजारों पर्यटक

पुणे:   बारिश में महाराष्ट्र में कोंकण से लेकर विदर्भ तक सभी इलाकों की खूबसूरती देखने लायक होती है। साल भर बेजान रहने वाले कई स्पॉट्स मानसून के मौसम में गुलजार हो जाते है। 

यहां कुछ हिल स्टेशन ऐसे हैं जिन्हें देखने के लिए देश और दुनिया के पर्यटक खासकर मानसून में ही आते हैं। हम आपको ऐसे ही कुछ पिकनिक डेस्टिनेशन की सैर कराने जा रहे हैं। 

 पुणे की लगभग 20 प्रतिशत आबादी को जलापूर्ति करने वाले बुशी डैम बरसात के मौसम में गुलजार हो जाता है। बारिश के चलते नदी के जलस्तर में वृद्धि हो जाती है और बांध की सीढ़ियां एक झरने का रूप ले लेती हैं। 

सीढ़ियों से गिरने वाले पानी में एन्जॉय करने के लिए हजारों पर्यटक दूर-दूर से आते हैं। यह बुशी डैम लोनावला से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।पुणे से लगभग 50 किलोमीटर दूर मनोरम वादियों वाला हिल स्टेशन लोनावला मौजूद है।

 इस हिल स्टेशन को महाराष्ट्र का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। यहां वैसे तो पूरे साल सैलानियों का तांता लगा रहता है लेकिन बरसात के मौसम में यहां भीड़ बढ़ जाती है।

 हनीमून से लेकर, फैमिली वेकेशन और फ्रेंड्स गैदरिंग के लिए लोनावला बेस्ट ऑप्शन है। बरसात के मौसम में यहां कई नेचुरल जलप्रपात बन जाते हैं इन्हें देखने के लिए देश के कोने-कोने से लोग लोनावला आते हैं।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment