.....

Rio Olympics : 14 खेल में दिखेंगे 122 भारतीय एथलीट

भारत के 122 खिलाड़ी ब्राजील के रियो डी जेनेरो में 5 से 21 अगस्त तक होने वाले 31वें ओलंपिक में 14 खेलों में अपनी चुनौती रखेंगे। केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

गोयल ने कहा, 'मैं जानता हूं कि आप सब यह पूछेंगे कि ओलंपिक में हमारा सबसे बड़ा दल उतरने जा रहा है और हम कितने मेडल जीतेंगे। 

लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि यह मत पूछिए कि कितने मेडल आएंगे क्योंकि न तो मैं बता सकता हूं और न ही आप बता सकते हैं कि हम कितने मेडल जीतेंगे। मैं इतना कहना चाहता हूं कि हमारे खिलाड़ी अपना बेस्ट प्रदर्शन करेंगे।

आमतौर पर सरकार के साथ टकराव की मुद्रा में रहने वाले भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) का रुख अब काफी नरम दिखाई दे रहा है। 

आईओए के अध्यक्ष रामचंद्रन और महासचिव मेहता ने खेल मंत्री को ओलंपिक खेलों की भारतीय किट भेंट की। रामचंद्रन ने इस मौके पर कहा, 'यह पहला मौका है जब आईओए और मंत्रालय मिलकर काम कर रहे हैं। मैं कहना चाहता हूं कि हम टीम इंडिया हैं।

खेल मंत्री ने कहा, 'जिन लोगों ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है उनमें से अधिकतर को हमने सरकार की ओलंपिक पोडियम स्कीम से लिया है। हमने हर खिलाड़ी को उसकी पसंद के हिसाब से प्रशिक्षण और सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं। 

अपनी तैयारी के लिए उन्होंने जहां भी भेजने के लिए कहा उन्हें भेजा गया। उन्हें भारतीय से लेकर विदेशी कोच उपलब्ध कराए गए। हमने रियो में उनके लिए उचित आवास की व्यवस्था भी कर ली है।'

गोयल ने कहा, 'यह हमारा अब तक का सबसे बड़ा ओलंपिक दल है जो इन खेलों में उतरेगा। एथलेटिक्स में 38, हॉकी में 32, निशानेबाजी में 12, कुश्ती में आठ, बैडमिंटन में सात, तीरंदाजी, टेबल टेनिस और टेनिस में चार-चार खिलाड़ी अपनी चुनौती रखेंगे। मुझे उम्मीद है कि भारतीय खिलाड़ी इन खेलों में अपना बेस्ट और बेहतर प्रदर्शन करेंगे।'
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment