....

obama ने हिरोशि‍मा पर परमाणु हमले के लिए माफी मांगने से किया इनकार

टोक्यो:  अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जापानी सार्वजनिक प्रसारक को दिए एक साक्षात्कार में कहा है कि वह हिरोशिमा पर किए गए परमाणु हमले के लिए इस सप्ताह अपनी ऐतिहासिक यात्रा के दौरान माफी नहीं मांगेंगे।

 ओबामा से पूछा गया कि उनके द्वारा वहां की जाने वाली टिप्पणियों में क्या माफी भी शामिल की जाएगी, तो ओबामा ने एनएचके से कहा, नहीं, क्योंकि मुझे लगता है कि यह समझना जरूरी है कि युद्ध के बीच में, नेता हर तरह के फैसले लेते हैं।

ओबामा ने कहा, इतिहासकारों का काम है कि वे सवाल पूछें और उनकी पड़ताल करें। लेकिन मैं पिछले साढ़े सात साल से इस पद पर बैठे हुए व्यक्ति के रूप में यह जानता हूं कि हर नेता बहुत कठिन फैसले लेता है, विशेषकर युद्धकाल में।

ओबामा ऐसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं, जो अपने पद पर रहते हुए हिरोशिमा की यात्रा पर जाएंगे। हिरोशिमा में छह अगस्त 1945 को पहला परमाणु बम गिराया गया था और इस बम हमले में लगभग 1.4 लाख लोग मारे गए थे।

हिरोशिमा पर गिराए गए इस शक्तिशाली बम के कारण उठे आग के गुबार की चपेट में आकर हजारों लोग मारे गए थे। इस बम हमले में बहुत से लोग घायल हुए थे और कितने ही लोग विकिरण की चपेट में आ गए थे। 

इन लोगों की आने वाले सप्ताहों, महीनों और वषरें में मौत हो गई थी। दक्षिणी शहर नागासाकी पर तीन दिन बाद बम हमला किया गया। इस बम हमले में 74 हजार लोग मारे गए थे। 
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment