....

"इलेक्ट्रिक सोलर व्हीकल चैंपियनशिप-2016'' 25 से भोपाल में

भोपाल : प्रदेश में पहली बार सौर ऊर्जा से चलने वाली कारों की "इलेक्ट्रिक सोलर व्हीकल चैंपियनशिप-2016'' 25 से 29 मार्च तक भोपाल में होगी। 

एशिया की इस सबसे बड़ी सौर ऊर्जा चलित कार चैंपियनशिप के शुरुआती राउंड रातीबड़ स्थित एक कॉलेज परिसर में होंगे, जबकि ग्रांड फिनाले आरपीएम इंटरनेशनल रेसिंग ट्रैक, रातीबड़ में होगा। इसका औपचारिक उद्घाटन 25 मार्च को प्रदेश के ऊर्जा मंत्री राजेंद्र शुक्ल करेंगे। 

पेट्राेलियम पदार्थों पर आत्मनिर्भरता घटाने, ध्वनि प्रदूषण खत्म करने और पर्यावरण को स्वच्छ रखने के उद्देश्य से आयोजित इस कॉम्पिटीशन में भाग लेने के लिए 19 राज्यों के 55 शहरों से 76 कारें भाग लेंगी।

 इन कारों को विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ रहे ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांच के अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट्स ने डिजाइन किया है। सोमवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि इस चैंपियनशिप को ग्रीन इवेंट फॉर ग्रीन फ्यूचर थीम दिया गया है।

 उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक सोलर व्हीकल चैंपियनशिप में भाग ले रहीं कारों को देश के 40 से अधिक इंजीनियरिंग कॉलेजों के स्टूडेंट्स ने बनाया है। इसमें बतौर जज देश की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनियों सहित आईआईटी, मद्रास सहित अन्य प्रमुख संस्थानों के विशेषज्ञ आ रहे हैं।

 पार्टिसिपेट करने वाले स्टूडेंट्स ने कारों को अच्छा लुक देने के लिए सोलर पैनल को खुद डिजाइन किया है।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment