....

बेल्जियम में आतंकी हमला, 34 की मौत, IS ने ली जिम्मेदारी

आतंकी हमले के बाद बेल्जियम समेत ज्यादातर यूरोपीय देशों ने हाई अलर्ट घोषित कर सुरक्षा एजेंसियों को चौकन्ना कर दिया है। बेल्जियम में तो सबसे ज्यादा खतरे का अलर्ट जारी किया गया है। फ्रांस, ब्रिटेन, नीदरलैंड, डेनमार्क आदि ने हाई अलर्ट घोषित किया है।

ब्रुसेल्स में हमले के बाद यूरोप का संपर्क बेल्जियम से हवाई और रेल संपर्क ठप हो गया है। ज्यादातर यूरोपीय देशों ने बेल्जियम के लिए हवाई उड़ानें और टे्रनों का आवागमन रोक दिया है।

 बेल्जियम सरकार ने तो मंगलवार को हमले के तुरंत बाद ही पहले ही हाई अलर्ट राजधानी में हवाई अड्डे, मेट्रो स्टेशनों, ट्राम और बस सेवा रोकने की घोषणा कर दी थी। ब्रसेल्स एयरपोर्ट और ट्रेनें बंद होने का पूरे यूरोप में आवागमन में असर पड़ा है।

बेलगा न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बेल्जियम में खुफिया एजेंसियों ने यूरोपीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर तलाशी अभियान छेड़ दिया है। परमाणु संयंत्रों समेत सभी महत्वपूर्ण ठिकानों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। पुलिस शहर में आने-जाने वाले सभी वाहनों की तलाशी ले रही है।सुरक्षा एजेंसियों ने बेल्जियम में ऐसे ही और हमले होने की आशंका जताई है। ऐसे में आम जनता और यूरोपीय संघ के अधिकारियों से भी सुरक्षित स्थानों पर रहने को कहा गया है। 

बेल्जियम के आंतरिक सुरक्षा मामलों के मंत्री जेन जंबोन ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई गई है। ब्रुसेल्स की पब्लिक ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर एसटीआईबी ने ट्विटर पर लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि मेट्रो, बस और ट्राम सेवा का हमारा पूरे नेटवर्क बंद है। यूरोप और न्यूयॉर्क के हवाई अड्डों से ही करीब 400 फ्लाइट रद्द कर दी गईं

पेरिस में आईएस का हमला झेलने वाले फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने ब्रसेल्स धमाकों को पूरे यूरोप पर हमला करार दिया है। उन्होंने कहा कि भले ही ब्रसेल्स निशाना बना हो, लेकिन पूरे यूरोप को चोट पहुंची है। फ्रांस ने हवाई, समुद्री और रेल नेटवर्क की सघन निगरानी के लिए 1600 अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती का ऐलान किया है।

बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स मिशेल ने एयरपोर्ट और मेट्रो पर हमले को अंधा, बर्बर और कायरतापूर्ण करार दिया है। उन्होंने कहा कि हम हमले को लेकर आशंकित थे और आज यह हमला हो गया। मिशेल के मुताबिक, राजधानी में कड़ी सुरक्षा जांच के साथ घायलों के इलाज को प्राथमिकता दी जा रही है।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment