....

सर्दियों में रूखी त्वचा से ऐसे करें बचाव

ड्राइ स्किन वाले लोगों के लिए सर्दियों में त्वचा का रूखा होना, फटना, रैशेज जैसी समस्याएं बेहद आम हैं। ऐसे में इस मौसम में ड्राइ त्वचा की देखभाल के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। ये आपकी त्वचा के लिए जितने फायदेमंद हैं उतने ही तैयार करने में आसान भी। साथ ही इन्हें आजमाने से आपकी जेब भी ज्यादा ढीली नहीं होगी।

आड़ू है फायदेमंद
आड़ू या पीच ड्राइ त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। आप इसे स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। रोज रात में सोने से पहले आड़ू के छिलके से चेहरे पर हल्की मसाज करें। इससे त्वचा भी साफ होगी और चेहरे की नमी भी कायम रहेगी।

दूध को बनाएं क्लीन‌जिंग ‌मिल्क
रोज रात में सोने से पहले चेहरे को फेसवॉश से साफ करें और फिर दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर इसे पानी से धो लें। यह प्राकृतिक क्लीनुजर का काम तो करेगा ही और त्वचा की खोयी नमी भी लौट आएगी।

मसाज भी जरूरी
सर्दियों में चेहरे की मसाज जरूरी है। ड्राइ स्किन वाले लोगों के लिए क्रीम बेस्ड मसाज बेहद जरूरी है। आप चाहें तो मलाई में दो बादाम का पेस्ट मिलाकर चेहरे की मसाज करें। बादाम की जगह गुलाब की पंखुड़ियों का भी उपयोग कर सकते हैं।

बनाएं एग-पैक
ड्राइ स्किन के लिए अंडे का पीला भाग बहुत फायदेमंद है। एंक अंडे के पीले भाग में आधा चम्मच शहद और दो नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। इस लेप को चेहरे पर लगाकर गुनगुने पानी से धो लें।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment