....

मंगल पर दिखा 3 फीट का चूहा!

लंदन। मंगल ग्रह पर जीवन की खोज अभी चल रही है। पानी के होने का पता चल ही चुका है, तो तमाम तरह की तस्वीरें भी वहां से सामने आ रही हैं। ये तस्वीरें सन 2012 से मंगल पर मौजूद नासा का क्यूरियोसिटी उपग्रह भेज रहा है। इसी तरह की एक तस्वीर में मंगल की तरह पर चहलकदमी करते हुए एक चूहे की तस्वीर कैद हुई है, जो 96 मील (154 किमी) की लंबाई-चौड़ाई वाले गड्ढे में फुदक रहा है।
जोए व्हाइट खगोलशास्त्री हैं और उन्होंने ही नासा द्वारा जारी तस्वीरों में से इस चूहे को खोज निकाला। उनका अंदाजा है कि ये चूहा काफी बड़ा है। जिसके कान, नाक और आंखे साफ तौर पर दिख रही हैं। ये चूहा 2 से 3 फीट का हो सकता है। व्हाइट यूट्यूब पर एक चैनल भी चलाते हैं और नासा द्वारी जारी तस्वीरों का विश्लेषण करत हैं।
उन्होंने कहा कि क्यूरियोसिटी ने इस चूहे की तस्वीर को बीते 28 अक्टूबर को कैमरे में कैद किया है। कुछ यूएफओ विशेषज्ञों के मुताबिक ये चूहा असीरियन सभ्यता में बताए गए नाबू नाम का देवता हो सकता है। जिसके रहने का स्थान मंगल ग्रह बताया गया है। माना जा रहा है कि मंगल ग्रह पर जीवन हो सकता है, वो भी बेहद उन्नत किस्म का। इससे पहले भी एक औरत, चम्मच जैसी आकृतियों के भी कैमरों में कैद होने के दावे किए जा चुके हैं। हालांकि आधिकारिक रूप से नासा के विशेषज्ञों ने अभी इसपर कुछ भी नहीं कहा है।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment