....

उपचुनाव: रतलाम लोकसभा सीट पर कांग्रेस , देवास विधानसभा सीट पर बीजेपी जीती

इंदौर. मध्य प्रदेश में देवास असेंबली और रतलाम-झाबुआ लोकसभा उपचुनाव के मिले-जुले नतीजे सामने आए हैं। कांग्रेस ने रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट बीजेपी से छीन ली, जबकि देवास असेंबली सीट पर बीजेपी ने अपना कब्जा बरकरार रखा है। देवास असेंबली पर बीजेपी कैंडिडेट गायत्री पंवार ने कांग्रेस के जयप्रकाश शास्त्री को 30 हजार 778 वोट से हरा दिया है। वहीं, रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट पर कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया ने बीजेपी की निर्मला भूरिया पर 88 हजार 877 वोट से जीत दर्ज की है। कांतिलाल पहले भी यहां से चार बार सांसद रह चुके हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में उन्हें बीजेपी के दिलीपसिंह भूरिया ने हराया था।

पहले देवास असेंबली और रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीटें बीजेपी के कब्जे में थीं। देवास में बीजेपी के तुकोजीराव पंवार विधायक थे, तो झाबुआ में दिलीपसिंह भूरिया सांसद थे। इन दोनों के निधन के बाद बीजेपी ने दोनों जगह इनके रिश्तेदारों को ही कैंडिडेट्स बनाया था। देवास में तुकोजीराव पंवार की पत्नी गायत्री पंवार को टिकट दिया गया था, तो झाबुआ से दिलीपसिंह भूरिया की बेटी निर्मला भूरिया को कैंडिडेट बनाया गया था।
देवास में बाजेपी भले ही जीत गई है, लेकिन जीत का आंकड़ा पिछली बार से काफी कम हो गया है। 2013 में हुए असेंबली इलेक्शन में यहां से बीजेपी के तुकोजीराव पंवार 50,190 वोट से जीते थे। इस बार उनकी पत्नी गायत्री पंवार सिर्फ 30 हजार 778 मतों से जीत दर्ज कर पाई हैं। उधर, 2014 के लोकसभा चुनाव में झाबुआ में बीजेपी प्रत्याशी दिलीपसिंह भूरिया 1 लाख 40 हजार मत से जीते थे, जबकि इस बार उन्हीं की बेटी और बीजेपी कैंडिडेट निर्मला भूरिया 73 हजार 465 वोटों से हार गई हैं।
 देवास असेंबली सीट:
पार्टीवोट
बीजेपी89358
कांग्रेस58580
एसपी635
इम्पीरियल पार्टी760
नोटा1460
रतलाम- झाबुआ लोकसभा सीट
कांग्रेस535781
बीजेपी446904
नोटा21229
मणिपुर में बीजेपी जीती, मिजोरम में कांग्रेस
पूर्वोत्तर राज्य से बीजेपी के लिए अच्छी खबर है। बीजेपी ने थांगमेबंद और थोंगजू असेंबली सीट पर हुए उपचुनावों में जीत दर्ज की है। वहीं, मिजोरम की ऐजवाल नॉर्थ-3 सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने कब्जा किया है।
तेलंगाना की वारंगल लोकसभा सीट के उपचुनाव में टीआरएस ने रिकॉर्ड जीत दर्ज की है। टीआरएस के कैंडिडेट ने कांग्रेस कैंडिडेट को 4,59,092 वोट से हराया।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment