....

खफा नेपाल सरकार ने भारतीय राजदूत से मांगा स्पष्टीकरण

नेपाल के नए संविधान को लेकर भारत़़ नेपाल संबंधों में शुक्रवार को असहजता दिखी जब नेपाल सरकार ने भारतीय राजदूत को बुलाकर भारत की तरफ से जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति में बाधा का मुद्दा उठाया। भारत ने भी शुक्रवार को एक बार फिर विश्वसनीय और असरदार तरीके से इस देश की अशांति को दूर करने के लिये दबाव बनाया।

नेपाल के विदेश मंत्री खागा राज अधिकारी ने भारतीय राजदूत रंजीत राय को बुलाया क्योंकि नये संविधान का विरोध कर रहे सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने भारत नेपाल सीमा पर प्रमुख कारोबारी जांच चौकी को अवरूद्ध कर दिया। सूत्रों के अनुसार, राय ने नेपाली नेता से कहा कि अवरोध नेपाल की तरफ कुछ वर्गों द्वारा अशांति, आंदोलन और प्रदर्शन के कारण है।

खास बात यह है कि इससे पहले आज भारत ने नेपाल से विश्वसनीय और असरदार तरीके से वर्तमान शांति के कारणों से निपटने को कहा। अधिकारी ने राय को विदेश मंत्रालय में बुलाया और सीमा जांच चौकियों पर वर्तमान स्थिति पर चर्चा की। महेंद्र बहादुर पाण्डेय संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के लिए अमेरिका में होने के कारण अधिकारी कार्यवाहक विदेश मंत्री की भूमिका में हैं। नेपाल के विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, अधिकारी ने नेपाल में जरूरी आपूर्ति करने वाले वाहनों की बेरोकटोक आवाजाही में भारत सरकार का सहयोग भी मांगा।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment