....

ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री लेबर पार्ची के नेता कीर स्टार्मर, लेबर पार्टी को मिला भारी बहुमत

 लन्दन : शुक्रवार, जुलाई 5, 2024/ पार्टी नेता कीर स्टार्मर निवर्तमान प्रधान मंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को हराकर ब्रिटेन के अगले प्रधान मंत्री बनने के लिए तैयार हैं। एक दशक से अधिक समय तक विपक्ष में रहने के बाद


लेबर पार्टी सत्ता में आई। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, वोटों की गिनती जारी रहने तक लेबर ने 650 में से 410 सीटें जीत ली हैं। 61 साल के स्टार्मर ने अपने विजय भाषण में कहा, लोगों ने इसके लिए मतदान किया और बदलाव अब शुरू हुआ है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक ने आम चुनाव में अपनी हार स्वीकार कर ली है। उन्होंने लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर को जीत के लिए बधाई दी है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने संसदीय चुनाव परिणामों के बाद अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। सुनक कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद से भी इस्‍तीफा देंगे। उन्‍होंने पार्टी की हार पर देश की जनता से माफी मांगी है। सुनक ने इस्‍तीफा देने के बाद संक्षिप्‍त भाषण में कहा कि कंजर्वेटिव पार्टी की सरकार के दौरान ब्रिटेन 2010 की तुलना में 14 वर्ष में अधिक समृद्ध, निष्पक्ष और मजबूत हुआ है। ब्रिटेन में आज आम चुनावों के परिणाम घोषित हुए। लेबर पार्टी ने जबरदस्त जीत हासिल की है और पार्टी नेता किएर स्‍टार्मर ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के आम चुनाव में जीत पर कीर स्टार्मर को बधाई दी है। मोदी ने कहा है कि वह भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक भागीदारी को और सुदृढ करने के लिए उनके सकारात्मक और रचनात्मक सहयोग की अपेक्षा करते हैं। मोदी ने अपने कार्यकाल के दौरान भारत-ब्रिटेन संबंधों को प्रगाढ बनाने में सकारात्‍मक योगदान के लिए ऋषि सुनक के प्रति भी आभार जताया है।

Share on Google Plus

click newsroom

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment