....

किसानों को खाद-बीज, बिजली की आपूर्ति समय पर हो, फसलों की खरीदी समर्थन मूल्य पर की जाये : दिनेश गुर्जर

 भोपाल : रविवार, जून 30, 2024/ मध्यप्रदेश किसान कांग्रेस की प्रदेश स्तरीय बैठक कल किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और विधायक दिनेश गुर्जर की अध्यक्षता में प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय के सभागार में आहूत की गई। बैठक में किसान कांग्रेस के प्रदेश पदाधिकारी, जिला अध्यक्ष उपस्थित रहे।



गुर्जर ने बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि यह समय फसल की बुबाई का चल रहा है। भाजपा सरकार खाद एवं बीज की कालाबाजारी कर रही है, जिससे किसानों को खाद-बीज और यूरिया नहीं मिल पा रही है। प्रदेश में व्याप्त बिजली संकट किसानों की सिंचाई को प्रभावित कर रहा है वहीं अल्पवर्षां से किसानों को खेत में सिंचाई करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


गुर्जर ने बैठक में किसान कांग्रेस के पदाधिकारियों से आग्रहपूर्वक कहा कि किसानों को सिंचाई, खाद बीज की उपलब्धता में आ रही परेशानियों से निपटने के लिए उनकी सहायता करें। क्योंकि अन्नदाता किसान यदि परेशान रहेगा तो प्रदेश की जनता को भी उसका असर पड़ेगा और महंगाई जैसी भयावह समस्या से जूझना पड़ेगा। किसानों के हित में आवश्यकता पड़ने पर खाद-बीज, बिजली को लेकर सरकार के खिलाफ व्यापक धरना-प्रदर्शन आयोजित कर खाद-बीज की आपूर्ति और किसानों को उच्च गुणवत्ता का खाद-बीज मिले यह भी सुनिश्चित करायें।


गुर्जर ने कहा कि फसल की खरीदी समर्थन मूल्य पर की जाये। वर्तमान समय में मूंग की तुलाई चल रही है। भाजपा सरकार का किसान विरोधी चेहरा सबके सामने हैं, किसान से प्रति हेक्टेयर 8 क्विंटल मूंग ही खरीदी जा रही है, जबकि औसतन मूंग की उपज 14 क्विंटल प्रति हेक्टेयर हैं। इसलिए मूंग की खरीदी 14 क्विंटल प्रति हेक्टेयर के मान से करायी जाये। श्री गुर्जर ने भाजपा सरकार को उसका संकल्प पत्र याद दिलाते हुये कहा कि विधानसभा चुनाव में 2700 रूपये और 3100 रूपये गेहूं और समर्थन मूल्य पर देने की घोषणा की थी, सरकार उस घोषणा को तत्काल पूरा करें। यदि सरकार किसानों को घोषणा अनुसार समर्थन मूल्य नहीं देती है तो किसान कांग्रेस किसानों के हित में सरकार की किसानों के साथ की जा रही वादाखिलाफी को लेकर  सड़क से सदन तक लड़ाई लडेंगी। प्रत्येक ब्लाक से जिला स्तर तक आंदोलन किया जायेगा। बैठक में लोकसभा चुनाव में आये परिणामों को लेकर भी चर्चा हुई।


बैठक में आगामी माह में किसान कांग्रेस द्वारा आंदोलन करने की रणनीति तय की गई। बैठक में पूर्व मंत्री एवं मीडिया विभाग के अध्यक्ष मुकेश नायक, प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारी राजीव सिंह, जे.पी. धनोपिया, सै. साजिद अली, योगेश यादव, पूर्व विधायकद्वय सुनील सराफ, शैलेन्द्र पटेल, भूपेन्द्र गुप्ता, फिरोज सिद्वीकी, देवकरण मीना, रामशरण सिंह राणा सहित प्रदेश भर से आये किसान कांग्रेस के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।      


Share on Google Plus

click newsroom

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment