....

एमपी में फिर पसरी खौफनाक बीमारी

 

देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 19 जून को एमपी आ रहे हैं। वे प्रदेश के डिंडौरी जाएंगे जहां राज्यपाल मंगू भाई पटेल, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, उपमुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ला भी रहेंगे। प्रदेश के आधा दर्जन अन्य मंत्री भी डिंडौरी पहुंचेंगे। उपराष्ट्रपति, राज्यपाल, मुख्यमंत्री सहित इतने मंत्री डिंडौरी में पसरे एक खतरनाक रोग की रोकथाम के लिए आ रहे हैं।


इस आदिवासी बाहुल्य जिले में सिकल सेल एनीमिया पीड़ित लगातार बढ़ रहे हैं। जिले में सिकल सेल पीड़ित 1970 मरीज हैं, जबकि सिकल सेल संवाहकों की संख्या 11559 है। केवल डिंडौरी जनपद में ही 1151 सिकल सेल पीड़ित मरीज हैं। इतनी बड़ी संख्या में मिले मरीज बीमारी को फैला सकते हैं।

यही कारण है कि 19 जून को विश्व सिकल सेल दिवस पर जिला मुख्यालय पर मेगा राज्यस्तरीय शिविर लगाया जा रहा है। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ इसका शुभारंभ करेंगे।

डिंडोरी के साथ ही एमपी के धार जिले में भी यह रोग पसर रहा है, जिले की कुल आबादी 30 लाख में से 21 लाख लाेगों की स्क्रीनिंग की जानी है। जिले में अब तक कुल 2,64, 846 लोगों की जांच की जा चुकी है। स्क्रीनिंग में अब तक 813 मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें 8624 लोगों को इस अनुवांशिक बीमारी का वाहक पाया गया है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment