....

एमपी में कड़ी कार्रवाई, प्रशासन ने तीन बड़े मॉल और मेगा स्टोर कराए बंद

 

एमपी में मॉल और मेगा स्टोर्स पर कड़ी कार्रवाई की गई है। प्रदेश के औद्योगिक नगर बुरहानपुर के तीन बड़े मॉल बंद करा दिए गए हैं। एक मेगा स्टोर भी बंद कराकर उसपर ताला जड़ दिया गया है। मॉल में मूलभूत सुविधाएं नहीं मिलने पर एसडीएम ने ये कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि एक मॉल तो बिना अनुमति के ही बना लिया गया। जब दस्तावेज मांगे तो यह राज उजागर हुआ।


बुरहानपुर शहर के तीन बड़े मॉल तुलसी मॉल, पाकीजा मॉल और ओम मॉल बंद करा दिए गए हैं। बड़े मॉल के साथ प्रियंका स्टोर्स भी बंद कराई गई है। इन बड़े मॉल में आग बुझाने वाले सुरक्षा उपकरण नहीं मिले। पाकीजा मॉल में चार साल पहले आग भी लग चुकी है पर इसके बाद भी मालिकों ने कोई सबक नहीं सीखा।

कलेक्टर भव्या मित्तल ने कमर्शियल बिल्डिंग, मॉल आदि में आगजनी की स्थिति में सुरक्षा उपायों की जांच का काम शुरु किया है। बुधवार को इस अभियान के दूसरे दिन एसडीएम पल्लवी पुराणिक ने दो मॉल व एक स्टोर्स को बंद करा दिया है। इंदौर-इच्छापुर मार्ग पर पाकीजा मॉल, कमल टाकीज तिराहा के ओम मॉल और गांधी चौक ​की प्रियंका स्टोर्स को तीन दिन के लिए बंद कराया गया है।

इन तीनों जगहों पर आग बुझाने के लिए अग्निशमन यंत्र नहीं मिले। फायर सेफ्टी स्प्रिंकलर और सुरक्षा के अन्य संसाधनों के अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी भी नहीं मिला। इस पर एसडीएम ने प्रबंधकों को कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने चेताया कि तीन दिन में अग्नि सुरक्षा मानक पूरी नहीं किए गए तो तीनों प्रतिष्ठानों को सील कर दिया जाएगा।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment