....

Health Tips: अगर किसी को गलत ग्रुप का ब्लड चढ़ा दिया जाए तो क्या होगा, कितने होंगे ऐसे मरीज के बचने के चांस?

 

 


रक्त के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है. यही कारण है कि रक्त दान को महादान कहा जाता है. अधिकांश लोग अलग-अलग ब्लड कैंप में ब्लड डोनेट करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि किसी व्यक्ति को अगर अलग ग्रुप का ब्लड चढ़ाया जाएगा, तो उससे क्या होगा. जानिए डॉक्टर्स इसको लेकर क्या कहते हैं.

 अलग ग्रुप का ब्लड

मीडिया से बातचीत में डॉ. संजय ने बताया कि गलत ब्लड ग्रुप का खून चढ़ाने का परिणाम गंभीर हो सकता है. इतना ही नहीं ये व्यक्ति के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. गलत ब्लड ग्रुप रक्त प्रवाह की समस्याओं या अन्य रक्त संबंधित समस्याओं का कारण बन सकता है. जब किसी को गलत ब्लड ग्रुप का रक्त चढ़ाया जाता है, तो शरीर में रक्त प्रतिक्रियाओं की संभावना होती सकती है. जानकारी के मुताबिक यह प्रभाव शरीर में मौजूद ब्लड ग्रुप के मिलान की अवस्था पर निर्भर करता है.

गलत ब्लड ग्रुप चढ़ाने पर हो सकती हैं ये परेशानियां

बता दें कि शरीर में गलत ग्रुप का ब्लड चढ़ने पर कई तरह की समस्या हो सकती हैं.


• फीवर - गलत ब्लड ग्रुप के रक्त का संपर्क शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रेरित कर सकता है, जिससे व्यक्ति को बुखार हो सकता है.

• अधिक ब्लीडिंग - रक्त प्रतिक्रिया के कारण व्यक्ति की ब्लीडिंग तेज हो सकती है, जिससे उन्हें अधिक रक्त की आवश्यकता हो सकती है.

• संक्रमण का फैलना – गलत ब्लड से ऐसी स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है, जिसमें शरीर के विभिन्न हिस्सों में संक्रमण फैल सकता है.

• किडनी और दिल पर प्रभाव – गलत रक्त के कारण अधिक गंभीर मामलों में रक्त प्रतिक्रिया किडनी या दिल की समस्याओं का कारण बन सकती हैं.

• खून की समस्या- इसके अलावा गलत ब्लड ग्रुप का खून चढ़ाने पर व्यक्ति के शरीर में रक्त संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. जिससे उस व्यक्ति की स्थिति और गंभीर हो सकती है.

• एलर्जी – बता दें कि गलत ब्लड ग्रुप का खून शरीर की प्रतिक्रिया को बदल सकता है. ऐसे मामलों में व्यक्ति को एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है.

• रक्तसंचार - गलत ब्लड ग्रुप का खून ब्लड सर्कुलेशन को बाधित कर सकता है, जिससे रक्तसंचार की विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं. उदाहरण के तौर पर थकान या चक्कर आने की परेशानी हो सकती है.

• शरीर का पीला पड़ना – इसके अलावा गलत खून चढ़ाने से शरीर पीला पड़ने लगता है, जिसके कारण पीलिया हो सकता है.

• इम्यून सिस्टम – शरीर में गलत खून जाने से इम्यून सिस्टम कमजोर और डैमेज हो सकता है. जिससे अन्य रोग शरीर पर प्रभाव डाल सकते हैं.


 डिस्क्लेमर: रिपोर्ट में लिखी गई जानकारी की ज़िम्मेदारी हमारी नहीं है. खून से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए किसी विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क करें.

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment